अगर आपको भी होती हैं नाभि खिसकने की समस्या, तो जल्द अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नाभि हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, इसे शरीर का केंद्र बिंदु भी माना जाता है. इसलिए इसका सही जगह पर होना बहुत जरूरी होता है. पर कभी-कभी कुछ भारी सामान उठाने के कारण नाभि अपनी जगह से खिसक जाती है, नाभि खिसकने पर पेट में दर्द, गैस, भूख ना लगना, टांगों में कंपकपाहट, घबराहट आदि समस्याएं सामने आने लगती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप नाभि खिसकने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आपको भी होती हैं नाभि खिसकने की समस्या, तो जल्द अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1- अगर आपकी नाभि खिसक गई है तो 10 ग्राम सौंफ को लेकर पीस लें, अब सौंफ के पाउडर में 50 ग्राम गुड़ मिलाकर सुबह खाली पेट में सेवन करें. अगर आप दो या तीन दिन तक सौंफ और गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपकी नाभि अपनी सही स्थान पर आ जाएगी. 

2- सरसों के तेल के इस्तेमाल से भी नाभि के खिसकने की समस्या को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए 3 दिन तक लगातार सुबह खाली पेट में सरसों के तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाभि में डालें. ऐसा करने से आपकी नाभि खिसकने की समस्या ठीक हो जाएगी. 

3- सूखे हुए आंवले को पीसकर उसका पाउडर बना लें. अब एक चम्मच आंवले के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपनी नाभि के चारो तरफ लगाएं और 2 घंटों के लिए छोड़ दें. अगर आप दिन में दो बार ऐसा करते हैं तो आपकी नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी.

Back to top button