अगर आपको भी हैं पैंट की पिछली जेब में पर्स रखने की आदत, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी

आपको सुनकर हैरानी हो लेकिन आपकी पैंट की पिछली जेब में रखा हुआ पर्स भी आपके बैक पेन का कारण बन सकता हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, पैंट की पिछली जेब में पर्स रखकर दिनभर बैठने या गाड़ी चलाने से कमर की मसल्स पर जो दबाव पड़ता है वो कमर दर्द का कारण बन सकता है। आप को लगता है ये तो कितनी पुरानी आदत है पहले किसी ने ऐसा नहीं कहा था। सच बात है पहले लोग तमाम अन्‍य कारणों को दर्द का जिम्‍मेदार मानते रहते थे क्‍योंकि तब तक ये रिसर्च सामने नहीं आयी थी।  

शोधकर्ता बताते हैं कि जब भी आप पैंट की पिछली जेब में कुछ रख कर बैठते हैं जो आमतौर पर आपका वॉलेट ही होता है, तो आपकी कमर और पेल्‍विक अपनी सामान्‍य अवस्‍था की जगह एक गलत पोस्‍चर में आ जाती है। ऐसा जब लंबे समय तक होता है तो आपकी मसल्‍स पर प्रेशर पड़ता है। इसके बाद आपको कमर दर्द और साइटिका की समस्‍या बढ़ने की संभवना पैदा हो जाती है।

आम तौर पर आप वॉलेट ही रखते हैं पर ऐसा असर कोई भी वस्‍तु बैक पॉकेट में रख कर लंबे उसमय तक बैठने से होगा। कई बार आप इंर्पोटेंट कागजों का रोल या अपना मोबाइल फोन भी बैक पॉकेट में रख लेते हैं। आप सोचिए और ऐसी और कौन सी चीज है जो आप पैंट की पिछली जेब में रख छोड़ देते हैं। और दोबारा ऐसा करने से पहले ध्‍यान रखें कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ तो नहीं कर रहे।

Back to top button