अगर आपको भी गर्मियों में सताने लगती हैं पीठ पर खुजली तो करे ये… उपाय

गर्मियों ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया हैं और तपन बढ़ने लगी हैं। गर्मियों का यह असर त्वचा पर भी दिखाई देता हैं और पीठ पर दाने निकल आते हैं। हांलाकि गर्मियों के दिनों में यह एक आम समस्या हैं। इन दानों से खुजली की समस्या होने लगती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से पीठ पर हुए दानों को आसानी से दूर किया जा सकेगा। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

​बेकिंग सोडा

एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे 15 मिनट के लिए पीठ पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। बेकिंग सोडा एक्‍ने को ठीक करने में मदद करता है लेकिन अधिक मात्रा में इसके इस्‍तेमाल से बचें।

समुद्री नमक

नहाने के पानी में थोड़ा-सा समुद्री नमक मिलाकर नहाने से भी पीठ के दाने ठीक करने में मदद मिलती है। आप समुद्री नमक मिले पानी में 20 से 30 मिनट बैठकर भी इस समस्‍या से राहत पा सकते हैं। घर पर स्‍पा भी ले सकते हैं। समुद्री नमक शरीर से अतिरिक्‍त तेल और विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है।

पुदीने के पत्ते

मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियों का रस निकाल लें। इसे 15 मिनट के लिए एक्‍ने वाले हिस्‍से पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। आप दिन में तीन बार भी इसे लगा सकते हैं। पुदीना त्‍वचा को ठंंडक देता है।

​शहद और ओटमील

3 चम्‍मच ओटमील लेकर उसे पकाएं। जब ये पक जाए तो इसमें 3 चम्‍मच शहद डालें। इसके ठंडा होने पर पीठ या एक्‍ने वाले हिस्‍से पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। ओटमील एक एंटीऑक्‍सीडेंट है और बॉडी के लिए क्‍लींजर का काम करता है।

Back to top button