अगर प​त्नी करेंगी ये आसान काम, तो दूसरी लड़की की तरफ देखेगा भी नहीं पति

पति पत्नी का रिश्ता जितना मजबूत होता है उतना ही नाजुक भी होता है। अगर इस रिश्ते का प्यार और थोड़ा समझदारी से निभाया जाया तो शायद ये रिश्ता दुनिया का सबसे प्यारा रिश्ता बन जाए। खासकर पति-पत्‍नी के रिश्ते में प्यार और विश्वास दोनों का होना बेहद जरूरी होता है। जब बात हो अपने पार्टनर का दिल जीतने की हो तो इसके लिए सबसे अहम बात है अपने साथी को समझना। अक्सर देखा जाता है पति-पत्नी के बीच झगड़ों की कोई बड़ी वजह नहीं होती है। हमेशा अपनी बात मनवाने की जिद करना रिश्तों में कड़वाहट पैदा करता है। कभी साथी की सुनें और कभी अपने दिल की बात उसे समझाएं। खूबसूरत पलों का पूरा आनंद उठाएं। आज हम आपको कुछ ऐसे प्वाइंटस बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने पार्टनर के फेवरेट बन सकते हैं।अगर प​त्नी करेंगी ये आसान काम, तो दूसरी लड़की की तरफ देखेगा भी नहीं पति

  • टीवी देखते समय कभी-कभी पत्नी को पति के और पति को पत्नी के पसंदीदा कार्यक्रम देखने चाहिए। ऐसा न हो कि आपकी अंगुलियां रिमोट कंट्रोल पर चलती रहें।
  • अगर घर में बच्चे हैं तो उनके सामने पत्नी से कुछ न कहें। इससे पत्नी के मन को ठेस तो लगती ही है साथ ही बच्चे भी मां की उपेक्षा करने लगते हैं।
  • अक्सर पति-पत्नी के बीच आपस में तकरार बेहद साधारण बातों की वजह से होती है। अगर दोनों थोड़ी सी समझदारी दिखाएं तो इस तकरार को आसानी से टाला जा सकता है।
  • आपस में बहस से बचना चाहिए, इससे हासिल कुछ नहीं होता। मूल बात गहरे दब जाती है और फालतू की बातें सतह पर आ जाती हैं।
  • जब पत्नी कहीं जाने के लिए तैयार हो रही हो तो यह कदापि न कहें कि तुम्हें तो दस घंटे का समय चाहिए या मैं जा रहा हूं। जरा ठंडे दिमाग से सोचकर देखिए, वह अच्छी तरह तैयार तो इसीलिए हो रही हैं कि किसी सामाजिक समारोह में या किसी मित्र के यहां जाने पर लोग परोक्ष रूप से आपकी ही तारीफ करें।
  • दोनों को एक-दूसरे के ड्रेस सेंस की तो कभी हेयर स्टाइल की तारीफ करनी चाहिए। हाल ही में जर्मनी में हुई एक स्टडी से पता चला है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर तारीफ के कुछ शब्द सुनने को मिलते रहते हैं, वे हमेशा प्रसन्न रहती हैं।
  • जब कभी पत्नी थकी दिखाई दे तो उससे पूछें कि मैं तुम्हारी क्या मदद कर सकता हूं। अगर वह कोई कार्य करने के लिए कहे तो नि:संकोच उस काम को पूरा करें। यह न सोचें कि मैं तो पुरुष हूं। मुझे यह काम शोभा नहीं देगा।
  • जब कभी पति आपके लिए कुछ करें तो उन्हें धन्यवाद देना न भूलें।
  • पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे की रुचियों के बारे में जानें और उनमें दिलचस्पी लें।
  • अगर आपके किसी क्रिया कलाप या बातचीत से उसकी भावनाओं को ठेस लगे तो क्षमा मांगने में हिचकें नहीं। याद रखिए गलती स्वीकार करना बड़प्पन की बात है।
  • आपके पास जो समय और सामग्री है उसकी कद्र करें। जो चीजें आपके पास नहीं हैं उनका हमेशा रोना मत रोएं। अपने आसपास नजर घुमाकर देखिए कि कितने ऐसे लोग होंगे जिनके पास आपके बराबर भी सुविधाजनक वस्तुएं नहीं हैं, फिर भी वे दुखी नहीं होते।

ऐसे होते हैं पति खुश

  • अपने पति से कभी भी रुखा बर्ताव न करें। अगर पति ऑफिस से घर वापस लौट कर आए, तो उसका स्वागत हमेशा मुस्कुराते हुए करें। अपने पति की सारी बाते सुनें, उनसे पूछें की आज उनका दिन ऑफिस में कैसा रहा। ऐसा करने से उन्हें लगेगा कि आपको उनका हर वक्त ख्याल रहता है। 
  • अपने पति का सम्मान करें। भले ही आप घर में हों या फिर किसी पार्टी या दोस्तों के बीच , हमेशा उनका और उनकी कही हुई बातों का सम्मान करें। हमेशा सोच समझ कर ही बोलें, जब भी कोई बात करें, तो उससे पहले सोच लें कि आपकी कही हुई बातों से उन्हें चोट तो नहीं लगेगी।
  • यदि किसी वजह से आपके पति का मूड खराब है तो तकरार करने के बजाय चुप रहने की कोशिश करें। अकसर ऐसा होता है कि पति-पत्‍नी दोनों की ही बातें सही होती हैं पर वे एकदूसरे को अपनी जगह रख कर नहीं सोच पाते। अगर वे खुद को दूसरे की जगह रख के सोचे तो समस्या सुलझ जाएगी।
  • उनके प्यार को समझे और हर परिस्थिति में उनका पूरा-पूरा साथ दें, जिंदगी उतार-चढ़ाव का नाम है, जिस में खुशी और गम एकसाथ होते हैं। अत: कठिन समय में एकदूसरे का साथ दें। 
  • तकरार से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने पति की भावनाओं को समझें, और उनकी समस्याओं तथा खुशियों का ध्यान रखें। शेयरिंग से आपसी संबंध मजबूत बनते हैं। अच्छे बुरे अनुभवों को एकदूसरे से बांटें और आपस की दूरी को कम करें।
Loading...

Check Also

आखिर सेक्स के वक्त महिलाओं को होता है इस तरह का अहसास, मर्दों को नहीं है इस बात की खबर

अब तक कहा जाता था कि वह प्यार पाने के लिए, पैशन के लिए सेक्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com