अगर आपके मन में भी आते हैं फास्टैग को लेकर ये सवाल, तो यहां पढ़ें जवाब

गाड़ी से सफर करते वक्त फास्टैग लगाना अब सभी के लिए अनिवार्य हो गया है। टोल पर नकद भुगतान बंद होने के बाद अब हर गाड़ी के सामने वाले शीशे पर लगा यह कार्ड ही रोड टैक्स देने का मुख्य उपकरण है। फास्टैग को लेकर आज भी लोगों के मन में कई सवाल हैं। मसलन, इसको रिचार्ज कैसे करें और अगर गाड़ी पर फास्टैग नहीं है तो फिर क्या होगा? 

क्या होता है फास्टैग?
यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है, जो नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर काम आता है। टोल प्लाजा पर लगे सेंसर इसे स्कैन कर तय राशि अकाउंट से ले लेते हैं। इस डिवाइस में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जो काफी मजबूत होता है।

क्यों आया फास्टैग?
रोज बढ़ती गाड़ियों की तादाद के बीच हाईवे पर मैनुअल टोल कलेक्शन में घंटों जाम लगता था। यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए ऐसी तेज तकनीक की जरूरत थी।

कहां से लें फास्टैग?
आप पेटीएम या फिर अपने बैंक से संपर्क करके घर बैठे अपना फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो किसी भी टोल पर आपके आरसी और मोबाइल नंबर के आधार पर फास्टैग मिल सकता है, जो कि तुरंत काम करना शुरू कर देता है।

कैसे रिचार्ज करें फास्टैग?
आपको इसे रिचार्ज करने की जरूरत नहीं है। फास्टैग को मोबाइल की तरह रिचार्ज नहीं किया जाता है। यह आपके अकाउंट से सीधे जुड़ा रहता है और जितनी बार भी आप टोल पार करते हैं, पैसे कटते रहते हैं। अगर आपने फास्टैग पेटीएम या गूगल पे आदि से रिचार्ज कराना है तो वॉलेट में उपलब्ध बैलेंस होना चाहिए, अन्यथा कार्ड काम नहीं करेगा।

एक गाड़ी पर कितने फास्टैग संभव
एक गाड़ी का एक ही फास्टैग होता है। जो लोग यह सोचते हैं कि एक गाड़ी का फास्टैग लेकर हर गाड़ी पर काम चला लेंगे तो यह संभव नहीं है, क्योंकि आपकी गाड़ी का नंबर डिजिटल डेटा में अंकित है और जब आप टोल पार कर रहे होते हैं तो उनका मेल खाना जरूरी है। अगर फास्टैग गायब हो जाए तो आप दूसरा फास्टैग ले सकते हैं और जैसे ही दूसरा फास्टैग एक्टिव होगा, पहले वाला खुद-ब-खुद निष्क्रिय हो जाएगा।

अगर फास्टैग नहीं हुआ
अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा होगा तो मजबूरन आपसे भारी-भरकम जुर्माना वसूला जा सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि बिना फास्टैग के गाड़ी को लेकर हाईवे पर न जाएं।

Back to top button