अगर है 15 किलो से ज्यादा भारी सामान, तो नहीं मिलेगी दिल्ली मेट्रो में एंट्री

नई दिल्ली. अगर आप ज्यादा सामान लेकर दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं तो अब आपको अपनी आदत बदलनी पड़ेगी. दिल्ली मेट्रो ने हाल ही में बाराखंबा रोड, आनंद विहार, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट और शाहदरा मेट्रो स्टेशन पर सामान की जांच करने वाली एक्स रे मशीन के सामने U शेप के खास तरह के मेटल बैरियर लगाए हैं जिससे 15 किलो से ज्यादा भारी सामान नहीं निकल सकेगा. दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता के मुताबिक ये सारी कवायद मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही सीआईएसएफ से मिले इनपुट और मेट्रो के नियमों के मुताबिक ही की जा रही है.

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्री अगले महीने से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन समेत 20 स्टेशनों पर 15 किलो से ज्यादा वजनी सामान लेकर नहीं जा सकेंगे. रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए अगले महीने से आदर्श नगर, आजादपुर, बदरपुर, बॉटनिकल गार्डन, चावड़ी बाजार, दिलशाद गार्डन, गोविंदपुरी, हुडा सिटी सेंटर, इंद्रलोक, करोल बाग, लाल किला, नांगलोई, आरके आश्रम मार्ग, रिठाला और नई दिल्ली स्टेशन पर भी एक्स रे मशीन के सामने U शेप के मेटल बैरियर लगाए जाएंगे.

हालांकि सामान को लेकर दिल्ली मेट्रो में नियम पहले से मौजूद हैं जिसके अनुसार यात्री 15 किलोग्राम से भारी बैग लेकर यात्रा नहीं कर सकते. इसके अलावा बैग की लंबाई 60 सेंटीमीटर, चौड़ाई 45 सेंटीमीटर और ऊंचाई 25 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

U शेप के नए मेटल बैरियर उन यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं जो एयरपोर्ट जाने के लिए दिल्ली मेट्रो का सहारा लेते हैं क्योंकि मेट्रो से एयरपोर्ट जाने के लिए नई दिल्ली इंटरचेंज स्टेशन है और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर एक्स रे मशीन के आगे U शेप के बैरियर लग चुके हैं.

मेट्रो प्रवक्ता के मुताबिक, हम लोगों को समझाना चाहते हैं कि वो मेट्रो में सीमा से अधिक भार लेकर यात्रा न करें इसलिए अभी हम उन लोगों को वापस नहीं भेज रहे जिनके पास तय सीमा से ज्यादा भारी बैग है बल्कि ऐसे यात्रियों के सामान की जांच मशीन से नहीं, बल्कि हाथ से की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक जब तय सीमा से ज्यादा भारी बैग वाले यात्रियों को वापस लौटाया जाएगा तो उनको किराया वापस कर दिया जाएगा. दिल्ली मेट्रो के 150 से ज्यादा स्टेशनों पर रोजाना लगभग 30 लाख यात्री सफर करते हैं.

Back to top button