अगर आपके हाथों की स्किन भी ऐसे उखड़ती है, तो अपनाये ये तरीका…

नई दिल्ली: मानव शरीर की स्किन कई परतों में होती है लेकिन ऊपर की दो मुख्य परतें होती हैं. नीचे वाली परत में पसीना बनता है इसके अलावा नसें भी इसी के ठीक नीचे होती है. उसके नीचे फैट की परत होती है. हाथ से स्किन की परत का उखड़ना हर किसी के साथ होता है. लेकिन, जब कभी यह किसी के साथ होता है तो उसे गुस्सा आता है. हर इंसान को अपनी जिंदगी में इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. यह कोई बीमारी नहीं है इसलिए आपको इसके ठीक होने का इंतजार करना पड़ता है. दरअसल हाथ की स्किन, खासकर उंगलियों के पास की स्किन नाजुक और सेंसेटिव  होती है. सॉफ्ट और सेंसेटिव स्किन होने के चलते हाथों में इंफेक्शन तेजी से फैलता है. डॉक्टरों के मुताबिक एलर्जी, स्किन के ड्राइ होने, केमिकल के इस्तेमाल करने और विटामिन बी की कमी से हाथ से स्किन उखड़ने लगती है. अगर यह बहुत तेजी से फैल रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है नहीं तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

अगर आपके हाथों की स्किन भी ऐसे उखड़ती है, तो अपनाये ये तरीका...

गर्म पानी का इस्तेमाल
गुनगुने पानी में कुछ देर तक हाथ डुबो कर रखें. कुछ देर बाद नर्म कपड़े से हाथों को पोछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे हाथों में नमी बनी रहेगी. नमी बने रहने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी. जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाती है.

जैतून तेल का करें इस्तेमाल
अगर आपके हाथों की स्किन उतर रही है तो इसमें जैतून का तेल बहुत कारगर साबित होगा. जैतून का तेल अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है. इससे आपके हाथों में नमी बनी रहेगी और धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाएगी.

पीरियड्स के दौरान लड़कियों के लिए है बना रहता है यह खतरा, कभी न करे इग्नोर नहीं तो…

दूध और खीरे का इस्तेमाल
शरीर के जिस हिस्से से स्किन उतर रही है वहां दूध और खीरे के टुकड़े से मसाज करें, बहुत फायदा मिलेगा. खीरे में पानी की बहुत मात्रा होती है और यह अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है. इसके अलावा ओट्स यानी जौ को भी स्किन उतरने की समस्या के लिए बेहतरीन इलाज माना जाता है. पानी में जौ को मिला लें और हाथ डूबों कर कम से कम 10 मिनट रखे. ऐसा करने से हाथों से गायब नमी वापस हो जाएगी.

Back to top button