ऐपल ने जारी किया iOS 11.3 का अपडेट, डेटा प्राइवेसी और बैटरी फीचर में इंप्रूवमेंट

- in गैजेट

ऐपल ने iOS 11.3 का अपडेट जारी कर दिया है जिसमें कई महत्वपूर्ण फीचर्स दिए गए हैं और इंप्रूवमेंट भी देखने को मिलेगा. अगर आईफोन यूज करते हैं तो नया अपडेट आपके लिए है. फेसबुक डेटा लीक के मामले में लगातार सुर्खियों में है और कंपनी की पॉलिसी पर भी सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में ऐपल ने इस अपडेट के साथ प्राइवेसी और डेटा की जानकारी लोगों को देना शुरू कर दिया है.

ऐपल ने जारी किया iOS 11.3 का अपडेट, डेटा प्राइवेसी और बैटरी फीचर में इंप्रूवमेंट इस अपडेट को iPhone, iPad और iPod Touch 6th जेनरेशन में इंस्टॉल किया जा सकता है. इसके लिए आप iOS सेटिंग्स में जा कर सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक कर सकते हैं. अपडेट इंस्टॉल करने के लिए आपको वाईफाई की जरूरत होगी.

iOS 11.3 के साथ मिलेंगे ये मुख्य फीचर  

बैटरी हेल्थ

हाल ही में खबर आई थी कि ऐपल जानबूझ कर पुराने iPhone की परफॉर्मेंस इसलिए कम कर देता है और इसके पीछे वजह बैटरी बताई गई. अब इस अपडेट के बाद iPhone यूजर्स बैटरी अपने डिवाइस की बैटरी हेल्थ देख सकते हैं. बैटरी बदलने की जरूरत पड़ने पर आपको नोटिफिकेशन के जरिए बताया जाएगा.

नए एनिमोजी फीचरiOS 11.3 में दिया जाने वाला ये फीचर सिर्फ iPhone X यूजर्स के लिए है. इसमें 4 नए एनिमोजी कैरेक्टर दिए गए हैं. इनमें शेर, भालू, ड्रैगन और स्कल है. यह फेशियल मशल मूवमेंट ट्रैक करके काम करता है और इसे सिर्फ iPhone X यूजर्स को ही भेजा जा सकता है.

डेटा और प्राइवेसी

नए वर्जन में कंपनी ने डेटा और प्राइवेसी से जुड़ी जानकारियां भी अपडेट की हैं. अब यूजर्स को ये पढ़ने में आसनी होगी कि उनकी कौन सी जानकारी कैसे यूज की जा रही है. इसके लिए नया प्राइवेसी आइकॉन दिया गया है जो तब दिखेगा जब कोई कंपनी आपसे किसी ऐप्स के लिए डेटा की मांग करेगा.

इस नए अपडेट में कुछ दूसरे फीचर्स भी हैं जिनमें ऐपल न्यूज मे नए वीडियोज और टॉप स्टोरीज में बदलाव शामिल है. इसके अलावा इस अपडेट में हमेशा की तरह बग फिक्स और इंप्रूवमेंट शामिल हैं.

You may also like

लांच हुई अनोखी अंगूठी, स्मार्टफोन को बिना छुए कर सकते हैं बात

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन के साथ-साथ वियरेबल