यदि घर में है शिवलिंग, तो आप भी जानें इससे जुड़ी बात

ज्योतिशाश्त्र। घर में शिवलिंग रखने को लेकर अधिकांश लोगों के मन में एक संशय या प्रश्न हमेशा बना रहता,कि घर के पूजा स्थल में शिवलिंग रखना चाहिए या नहीं। समाज में एक भ्रांति फैली हुई कि यदि शिवलिंग घर में रखा जाए तो यह अशुभ होता है और ऐसा करने से परेशानियां आने लगती हैं। लेकिन यह सच नहीं है। शिव का अर्थ होता है कल्याण करने वाला। वो जगत के पिता हैं और जिन्होंने सृष्टि की रक्षा के लिए कालकूट का विष का पान किया हो वो कैसे अनिष्ट कर सकता है। भगवान शिव तो है ही कल्याणकारी जो बहुत शीघ्र और सरलता से प्रसन्न हो जाते हैं। आपको भगवान शिव से कुछ चाहिए तो उन्हें प्रसन्न करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगेगा। घर में शिवलिंग रखने से कोई अनिष्ट नहीं होता, बल्कि इससे आपसे आपका कल्याण होगा। शिवलिंग भगवान शिव का निराकार स्वरूप हैं। भगवान के किसी भी स्वरूप की मूर्ति की स्थापना दो प्रकार से होती है। एक तो चलित प्रतिष्ठा और दूसरी प्राण प्रतिष्ठा।

मंदिरों में भगवान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठता की जाती है जिसके लिए बहुत ही कड़े नियम निभाने होते हैं जबकि घर के पूजा स्थल में जो मूर्तियां रखी जाती हैं उनकी प्राण प्रतिष्ठा नहीं की जाती। वो चलित प्रतिष्ठा होती है। अर्थात वहां हमारी भावना तो पूरी है,लेकिन आप नियम से नहीं बंधे हैं। ऐसे में आप अपने घर में शिवलिंग जरुर रखें, लेकिन उसकी प्राण प्रतिष्ठा मत कराइए। घर में शिवलिंग को अगर प्राण प्रतिष्ठा कराकर रखेंगे तो आप नियमों के बंधन में आ जाएंगे और नियम टूटने पर आपको दोष लगेगा। परिवार में रोज नियमों का पालन करना संभव नहीं होता। इसलिए मंदिर में ही प्राण प्रतिष्ठित शिवलिंग स्थापित की जाती है जबकि घर में प्राण प्रतिष्ठता नहीं कराई जाएगी। ऐसे में घर में नि:संदेह और नि:संकोच अपने घर में शिवलिंग रखें,लेकिन उसकी प्राण प्रतिष्ठा ना कराएं।

आप शिवलिंग लाएं और सामान्य रूप से अभिषेक करके अपने पूजा स्थल में रखें एवं नित्य भगवान शिव का अभिषेक करें। इससे आपका कल्याण ही होगा और भगवान शिव की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी।

Back to top button