#IAS इंटरव्यू मे एक लड़की से पूछा कुंवारे और शादीशुदा लोगों में क्या अंतर होता है ? लड़की ने दिया ऐसा जवाब कि

इतना तो सभी जानते हैं कि UPSC एग्जाम काफी कठिन होता है परंतु इसके बावजूद भी लोग ये एग्जाम दिये बिना नहीं मानते।कहा जाता है कि इसकी परीक्षा इतनी मुश्किल होती है कि कुछ ही ऐसे परीक्षार्थी होते हैं जो कि इस कठिन परीक्षा को हल कर पाते हैं।

#IAS इंटरव्यू मे एक लड़की से पूछा कुंवारे और शादीशुदा लोगों में क्या अंतर होता है ? लड़की ने दिया ऐसा जवाब किIAS की परीक्षा के बारे में कहा जाता है कि यह परीक्षा हर साल तीन चरणों में होती हैं। जो कि ( प्रारंभिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार ) में सफल अभ्यर्थी की प्राथमिकता के हिसाब से आई.ए.एस. , आई.पी.एस. , आई.एफ.एस. , आई.आर.एस. तथा अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए चुना जाता है।

वही इसके इंटरव्यू की बात करें तो यह और भी चुनौतीपूर्ण होता है.  IAS के इंटरव्यू में ऐसे -ऐसे प्रश्न किये जाते हैं जिसे सुनकर हर किसी का दिमाग घूम सकता है। तो आइये जानते हैं लोगों के IQ को चेक करने के लिए कैसे-कैसे प्रश्न किये जाते हैं।

सवाल

हिस्ट्रीशीटर को चेक करने के लिए आप उसके घर जाते हैं या उसे थाने बुलवाते है ?

जवाब

जाँच के लिए सिपाही उसके घर जाते है। समय-समय पर टीम के साथ दबिश भी दी जाती है।

सवाल

कुंवारे और शादीशुदा लोगों में क्या अंतर होता है ?

जवाब

सर, जब तक आप कुंवारे होते हैं आप पर किसी भी चीज की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होती है, आप अपने दिल में कोई भी काम हो उसे पूरा कर सकते है, लेकिन शादी के बाद कोई भी काम करने से पहले फैमिली पर उस काम का क्या प्रभाव पड़ेगा।

सवाल

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पर्सनल लेवल पर क्या कर सकते हैं ?

जवाब

हमें जिम्मेदार कंज्यूमर बनना होगा, ईधन बिजली को ना बर्बाद करना, सोलर एनर्जी का यूज आदि।

यदि आपको भी आता है इस सवाल का जवाब तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं व अपने दोस्तो को शेयर करें।.

Back to top button