i-Life ZedAir review: 13 हजार का प्रीमियम लुक वाला लैपटॉप

दुबई बेस्ड टेक कंपनी i-Life ने भारत में हाल ही अपने नए लैपटॉप और टैबलेट्स को भारत में पेश किया था. आपको बता दें आपने भले ही इस कंपनी का शायद नाम भी नया सुना हो. लेकिन इस कंपनी ने मिडल ईस्ट और अफ्रीका (MEA) रीजन में अपने प्रोडक्ट्स के जरिए काम वाहवाही बटोर ली है. कंपनी के डिवाइसेस की खास बात इनका लुक और बजट फ्रेंडली होना है.i-Life ZedAir review: 13 हजार का प्रीमियम लुक वाला लैपटॉप

कंपनी ने भारत में ZED Book 2-in-1 डिटैचेबल लैपटॉप, ZED Air लैपटॉप, ZED Air Pro अल्ट्रा स्लिम नोटबुक को पेश किया था. हमने ZED Air लैपटॉप को काफी समय तक उपयोग किया है और अब हम इसका रिव्यू आप तक पहुचाने जा रहे हैं. कंपनी ने इस लैपटॉप की कीमत 12,990 रुपये रखी है और इसके साथ 1 साल की वारंटी भी ग्राहकों को मिलेगी.

बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन:

जैसा की हमने आपको ऊपर ही बताया है कि कंपनी का लैपटॉप लुक के काफी मशहूर है. पहली बार देखते ही इसका लुक किसी को भी काफी शानदार लगेगा. प्रीमियम और स्लिक लुक ही इसकी सबसे बड़ी खूबियों में से एक है. एक नजर में आप इसे Apple MacBook Air समझने की भूल भी कर सकते हैं. क्योंकि इसे भी सिल्वर कलर में डिजाइन किया गया है. साथ ही पोर्ट्स भी लगभग वैसे ही हैं. हालांकि MacBook Air की बॉडी एलुमिनियम की है और ZED Air प्लास्टिक का बना हुआ है.

ZED Air का प्लास्टिक बना होना भी खास है. क्योंकि इससे इसका वजन काफी हद तक कम हो गया है. कंपनी ने जानकारी दी है कि इसका वजन 1.36 किलोग्राम है और यही बात इसे पकड़ते वक्त भी आप महसूस करेंगे. ये लैपटॉप इतना हल्का है कि आप इसे आसानी से एक हाथ में उठा सकते हैं और अपना काम कर सकते हैं.

इसके लेफ्ट साइड में दिए गए पोर्ट्स की बात करें तो यहां यूजर्स के लिए एक USB पोर्ट और एक मिनी HDMI आउट पोर्ट दिया गया है, वहीं इसके राइट साइड में USB पोर्ट, माइक्रोएसडी स्लॉट और 3.5mm ऑडियो जैक का पोर्ट मौजूद है. चूंकि इस लैपटॉप को खासकर बिजनेस और ट्रैवल यूज के लिहाज से बनाया गया है. ऐसे में की-बोर्ड का बेहतर होना ज्यादा जरूरी होता है और यहां कंपनी ने बिलकुल अच्छे की-बोर्ड का इस्तेमाल किया है. इससे बहुत देर तक आसानी से टाइप किया जा सकता है. यहां की-बोर्ड के साथ ही मैट फिनिशिंग में ट्रैकपैड भी दिया गया है.

इसके बाद अगर इस लैपटॉप के डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने यहां कुछ कमाल किया है. आमतौर जिस कीमत में इस लैपटॉप को उतारा गया है उसमें 14 इंच के डिस्प्ले नहीं की जाती. लेकिन कंपनी ने इस परेशानी को दूर करते हुए इस लैपटॉप में 1920 x 1080 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ 14-इंच फुल व्यू डिस्प्ले दिया है. साथ ही यहां ब्राइटनेस भी कमाल की दी गई है. इसके अलावा स्क्रीन को मैट फिनिशिंग दी गई है जिससे मिरर इफेक्ट नहीं मिलता. लेकिन स्क्रीन के आसपास बेजल्स काफी मोटे रखे गए हैं. इसके अलावा सबसे खास बात इसके साथ दिया गया चार्जर है. जोकि स्मार्टफोन के चार्जर की तरह ही है. इससे इस लैपटॉप के पोर्टेबल होने की खूबी को और साथ मिलता है.

स्पेसिफिकेशन्स और परफॉर्मेंस:

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो यहां ग्राहकों को एक क्वॉड-कोर Intel Atom x5 प्रोसेसर मिलेगा. जोकि लो-स्पेसिफिकेशन्स डिवाइसेस के लिए डिजाइन किए जाते हैं. इस प्रोसेसर को टैबलेट्स के लिए बेहतर माना जाता है. यानी आप यहां ज्यादा हेवी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

इसके अलावा 2GB DDR3 रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज आपको मिलेगी. अतिरिक्त स्टोरेज के लिए लैपटॉप के राइट साइड में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है. लेकिन इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने का कोई रास्ता आपको यहां नहीं मिलेगा. ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यहां 64 bit विंडोज 10 होम यहां ग्राहकों को मिलेगा.

बैटरी की बात करें तो कंपनी का दावा बैकअप को लेकर 8 घंटे का है. हालांकि हमारे बैटरी लूप टेस्ट में हमने 7 घंटे का बैकअप पाया है. जो एक हद तक ठीक है. कंपनी ने इसमें 10000 mAh Li-ion पॉलिमर बैटरी दी है. इसके अलावा आपको बता दें इसमें बिल्ट-इन स्पीकर और माइक्रोफोन दिया गया है और स्पीकर की आवाज सेगमेंट के लिहाज से बेहद शानदार है. वहीं लैपटॉप में मौजूद वेबकैम की बात करें तो हमें कैमरे ने थोड़ा निराश किया है. कैमरे की क्वालिटी को बेहतर किया जा सकता था.

फैसला:

कंपनी ने इस लैपटॉप को प्रोसेसिंग & मल्टीटास्किंग और ट्रैवल और बिजनेस के लिए बेहतर बताया है. कंपनी का दावा यहां सही ठहरता है. इस लैपटॉप का हल्का, पतला और स्टाइलिश लुक वाला होना इसे खास बनाता है. साथ ही पोर्टेबिलिटी और स्मूद परफॉर्मेंस होने की वजह से इसे बिजनेस वर्क और स्टूडेंट्स के लिए बेहतर माना जा सकता है. वेबकैम और मोटे बेजल्स इसकी कुछ कमियों में से एक हैं.

Back to top button