Huawei Nova 3i review: 20990 रुपये की रेंज में प्रीमियम लुक

- in गैजेट

 हुवावे हाल ही में एप्पल को पीछे छोड़कर दुनिया की दूसरी सबसे समर्टफोन कंपनी बन गई है। कंपनी अपने फोन्स में लुक्स और फीचर्स का कॉम्बिनेशन देकर यूजर्स का दिल जीत रही है। कंपनी का P20 प्रो इसका अच्छा उदाहरण है। यह फोन रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ पेश किया गया है। इसे बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन्स में से एक का दर्जा भी दिया गया है। कंपनी अब अपना नया मिड-रेंज स्मार्टफोन Nova 3i लेकर आई है। फोन में हाई-एन्ड फीचर्स के साथ प्रीमियम डिजाइन दिया गया है। इसके साथ फोन को 20990 रुपये की रेंज में पेश किया गया है। हमें यह स्मार्टफोन कुछ समय के लिए इस्तेमाल करने का मौका मिला। जानते हैं कैसा है यह फोन:

हुवावे 3i हर एंगल से स्मार्ट लुक देता है। हमारे पास इसका पर्पल कलर वैरिएंट था जो प्रीमियम लुक ऑफर करता है। फोन में मेटल फ्रेम दिया गया है और इसके फ्रंट और बैक में ग्लास कोटिंग दी गई है। इसके रियर पर कैमरा के साथ ड्यूल लेंसिंग दी गई है। इसके साथ अपर्चर डिटेल्स भी दी गई हैं। प्रीमियम डिजाइन पर फिंगरप्रिंट के निशान आसानी से दिखाई देते हैं। फोन के फ्रंट पर 6.3 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दिया गया है। इसके टॉप पर Notch दी गई है जो 2018 के फोन्स का चलन बन गया है। Notch पर इयरपीस और दो कैमरा सेंसर दिए गए हैं। इसके पतले बेजल्स के चलते स्क्रीन का लुक क्लासी लगता है। फोन की स्क्रीन ब्राइट है और धूप में इस्तेमाल करने पर भी कोई परेशानी नहीं आती।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर:

फोन Kirin 710 SoC के साथ ARM Mali-56 GPU के साथ आता है। यह कंपनी का अपना SoC है जो 8 कोर के साथ आता है। इसमें 2.2GHz की अधिकतम क्लॉक स्पीड मिलती है। यह चिपसेट मिड-रेंज सेगमेंट में आता है और क्वालकॉम स्नैपड्रगन 636 SoC का प्रतिस्पर्धी है। इसके साथ फोन में 4GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गई है। परफॉरमेंस के मामले में फोन निराश नहीं करता।

गेमिंग लवर्स के लिए भी इसे अच्छा कहा जा सकता है। गेम खेलते समय इसमें स्लो-मोशन मोड भी दिया गया है। इस फोन की खासियतों में से एक है की यह GPU टर्बो टेक्नोलॉजी के साथ आता है। कंपनी का दावा है की यह फोन पर गेमिंग परफॉरमेंस को 60 प्रतिशत तक बढ़ाने के साथ बैटरी खपत को 30 प्रतिशत तक कम भी करता है। हालांकि, हैवी गेम्स में ग्राफिक्स अटकते हैं और फोन हैंग भी होने लगता है। ऐसे में कहा जा सकता है की यह सुपर मारियो रन, रेसिंग गेम्स आदि खेलने के लिए अच्छा है। PUGB जैसे गेम्स में यह थोड़ी दिक्कत कर सकता है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 के साथ EMUI 8.2 पर कार्य करता है। सिक्योरिटी के लिए हुवावे ने फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर दोनों ही दिए हैं।

कैमरा:

फोन बैक और फ्रंट दोनों में ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। रियर कैमरा सेटअप में 16MP सेंसर के साथ 2MP सेंसर दिया गया है। फ्रंट में 24MP कैमरा सेंसर के साथ 2MP सेंसर दिया गया है। दोनों सेकेंडरी कैमरा पोर्ट्रेट इमेज लेते समय डेप्थ मापने के लिए हैं। इस फोन की खासियत इसका कैमरा कहा जा सकता है। इसका कैमरा 6 मोड्स के साथ आता है- अपर्चर, पोर्ट्रेट, फोटो, वीडियो, AR लेंस आदि। इसके अलावा 9 अन्य मोड्स जैसे- प्रो, स्लो-मोशन, नाइट, एचडीआर, पैनोरमा आदि। इसी के साथ कैमरा AI एनहांसमेंट के साथ आता है। डे लाइट में कैमरा परफॉरमेंस अच्छी है। कैमरा नेचुरल और वाइब्रेंट कलर्स दोनों में बैलेंस रखता है। पोर्ट्रेट मोड में ली गई पिक्चर्स भी अच्छी आती हैं। लो-लाइट में कैमरा कलर्स तो अच्छे देता है लेकिन जूम करने पर पिक्चर्स में नॉइस देखा जा सकता है। इसका फ्रंट कैमरा भी रियर की तरह ही काम करता है। अच्छी लाइट में सेल्फी अच्छी आती हैं।

Camera Samples:

बैटरी:

हुवावे Nova 3i 3340 mAh बैटरी के साथ आता है। फोन एक पूरे चार्ज पर औसत यूसेज में पूरा दिन चल जाता है। फोन का स्टैंड-बाय टाइम अच्छा है। डिवाइस पूरा चार्ज होने में लगभग 2 घंटे का समय लेती है।

हमारा फैसला:

हुवावे का Nova 3i 20990 रुपये की प्राइज रेंज में अच्छा फोन कहा जा सकता है। स्मार्टफोन प्रीमियम लुक्स के साथ बेहतर कैमरा क्वालिटी के साथ आता है। हालांकि, फोन परफॉरमेंस के मामले में फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स से टक्कर नहीं ले सकता। फिर भी इस रेंज में रोजाना के टास्क करने के लिए फोन सही है। हैवी ड्यूटी गेमिंग करने के लिए यह अच्छा विकल्प नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे