WhatsApp पर ऐसे ON करें ‘Disappearing Message’ फीचर, अपनायें यह तरीका, 7 दिन में गायब हो जाएगी Chat

नई दिल्ली। WhatsApp का ‘Disappearing Message’ फीचर आखिरकार इंडिया में उपलब्ध हो गया है। इस फीचर को अब सभी प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड, iOS, KaiOS वेब और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

हालांकि यूजर्स को इस फीचर को फोन में मैनुअली ऑन करना होगा। वॉट्सऐप का कहना है कि इस फीचर के जरिए सभी मैसेज (मीडिया फाइल भी) 7 दिन के अंदर अपने आप गायब हो जाएंगे।

इसे वन-ऑन-वन चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट में भी एक्टिव किया जा सकता है। लेकिन ग्रुप के लिए इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ Admin ही कर सकता है।

वॉट्सऐप के इस फीचर्स के साथ कुछ सीमाएं भी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो मैसेज गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे।

अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें…

वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करने के बाद इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें…

इसके लिए सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें। इसके बाद अब जिस कॉन्टैक्ट के लिए आप डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को एक्टिवेट करना चाहते हैं, उस चैट को ओपन करें।

अब ओपन हुई चैट के कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करें, कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करते ही उसका WhatsApp अकाउंट ओपन हो जाएगा।

यहां आपको disappearing मैसेज फीचर दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर पर क्लिक करते ही आपको ON और OFF का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे आप यहां से ON कर दें।

अब ये फीचर ऐप में एक्टिवेट हो जाएगा और भेजे गए मैसेज, फोटो और वीडियो 7 दिन के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे।

Back to top button