कैसे चुने बेहतरीन ऑनलाइन गेम प्लेटफार्म 

दोस्तों, आप लोगों ने कई गेम खेले होंगे। जिनमें से बहुत सारे ऑनलाइन फ्री गेम होंगे जो बहुत ही आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर खेले जा सकते होंगे। उनमें से कुछ ऐसे गेम भी होंगें जिसमें आपको कुछ पैसे शुल्क के तौर पर सदस्यता लेने या गेम खेलने के लिए देने पड़ते होंगे पर उस गेम जो जीतने के बाद आपको कोई भी धन राशि प्राप्त नहीं होती होगी। पर, ये बात जानकर आपको काफी हैरानी होगी कि ऐसे कई गेम है जिसे खेलने पर आप पैसे तो लगाते ही हैं पर बदले में पैसे जीतते भी हैं, जैसे की : पेटीएम तथा एमपीएल। लेकिन, दोस्तों ऐसे भी कुछ खास पसंदीदा गेम और प्लेटफार्म है जहाँ पर आप बहुत ही कम पैसे लगाकर गेम्स में हिस्सा लेते हैं और बदले में जैकपोट भी जीतते हैं।  

लेकिन, सवाल यहाँ ये उठता है कि, ऐसा कौन सा गेम हैं जहाँ आप पैसे भी लगाए और बदले में आपको एक बड़ी राशि भी प्राप्त हो। क्योंकि बगैर भरोसे के आप किसी भी प्लेटफार्म या वेबसाइट या किसी भी तरह के गेम पर भरोसा नहीं कर पाएंगे। जिस प्रकार किसी भी न्यूज़ पर भरोसा करने से पहले आप एकबार तो न्यूज़ शेयर करने वाले वेबसाइट की जान पड़ताल अवश्य करेंगे। साथ ही आप जानने की कोशिश करेंगे की सम्बंधित न्यूज़ या गेम, जिस भी राज्य से जुड़ा है  वहां पर लागू है भी या नहीं। अगर, बात करें हम लॉटरी जैसे गेम्स की और आप अगर महाराष्ट्र से हैं तो आपको ये जानकर हैरानी होगी की महाराष्ट्र ऑनलाइन लॉटरी खेलने के लिए एक कानूनी राज्य है। जी हाँ, अगर आप महाराष्ट्र से है तो आप ऑनलाइन लॉटरी आप खेल सकते है। इसलिए, अब हम आपको बताने वाले हैं कुछ बेहतरीन खेल जो आप खेल सकते है उनके प्लेटफार्म का चुनाव आप कैसे कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं :

पेटीएम गेम्स :

दोस्तों, पेटीएम गेम्स नाम से ही आप समझ गए होंगे की इस गेम का प्लेटफार्म कितना विश्वसनीय है।  

पेटीएम गेम्स, भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन रियलमनी गेमिंग प्लेटफार्मस में से एक है। इस प्लेटफार्म पर आप कई तरह के विश्वसनीय ऑनलाइन पेटीएम गेम्स खेल सकते हैं और उससे बहुत बड़ी धन राशि भी कमा सकते हैं। पेटीएम गेम्स एक भरोसेमंद गेमिंग प्लेटफार्म व एप्लीकेशन है, जो यूज़र को पोकर, रमी, फैंटसी लीग तथा कॉल ब्रेक के जैसे कई गेम्स खेलकर उपयोगकर्ता को एक बड़ी धनराशि जीतने का अवसर देता है।

पेटीएम गेम्स एप्लीकेशन कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जैसे कि : एंड्रॉयड तथा आईओएस। इस एप्लीकेशन को 6 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और गेम्स खेलकर घर बैठे ही पैसे कमा रहे हैं। इस प्लेटफार्म पर जितने भी पैसे गेम्स खेलकर आप जीतेंगे उसे आप UPI तथा Paytm के द्वारा खुद के बैंक अकाउंट में बहुत ही आसानी से डायरेक्ट ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

सबसे बेहतरीन बात तो ये है कि इस प्लेटफार्म पर पेटीएम ऑनलाइन गेम खेलना बिल्कुल लीगल है और पेटीएम गेमिंग प्लेटफार्म के ब्रांड एम्बेसडर क्रिकेट की दुनिया के मास्टर ब्लास्टर यानी की सचिन तेंदुलकर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम एक  भरोसेमंद ऐप है। अगर, यूज़र को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का सामना करना पड़े तो उनके लिए पेटीएम  24/7 कस्टमर सपोर्ट की भी सुविधा दी गयी है। 

एमपीएल :

दोस्तों, स्मार्टफोन पर गेम्स खेलना किसे पसंद नहीं, सभी को पसंद है। हम सब जब भी फ्री टाइम में होते हैं तो ज्यादातर अपने मोबाइल पर गेम्स खेलना ही पसंद करते हैं। कभी-कभी तो ऑनलाइन मोबाइल गेम्स खेलते खेलते दो चार घंटे बीत जाते हैं और वक़्त का पता ही नहीं चलता। लेकिन क्या आपको मालुम है की आप जो भी दो से चार घण्टे रोग फ्री गेम्स खेलने में लगा देते है उतने ही समय में आप एमपीएल गेम्स खेलकर घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। 

ज्यादातर लोग ऑनलाइन मोबाइल गेम्स खेलकर अपना वक़्त बर्बाद ही करते हैं।  जितना समय वो गेम खेलने में बिताते है बदले में एंटरटेनमेंट के सिवाय उन्हें कुछ भी नहीं  मिलता।  इसलिए, ऐसे लोग अगर चाहें तो अपने घर पर ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर गेम खेलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।  

इस तरह के ऑनलाइन गेम खेलने से जहाँ पर गेम खेलने के बदले में आपको पैसे भी मिल जाए इससे आपका एंटरटेनमेंट और भी ज्यादा बढ़ जाता है जिससे की आप ज्यादा देर तक गेम खेलने से बोर भी नहीं होतें। दोस्तों, एमपीएल गेमिंग प्लेटफार्म पर आप जितने भी देर तक और जितना अच्छा खेलेंगे, एमपीएल गेम्स उतना ही अच्छा अमाउंट यानी कि पैसे आपको प्रदान करेगा।  

दोस्तों, अगर आपके दिमाग में ये चल रहा है कि ये ड्रीम11 जैसा एप्लीकेशन है, तो आप बिल्कुल ही गलत सोच रहे है क्योंकि ये पूरे तरह से ही ड्रीम11 से काफी अलग है तथा इसमें आपको बहुत सारे ऑनलाइन मोबाइल गेम्स खेलने के लिए भी मिलेंगे तथा इसके साथ-साथ में आप इस विश्वसनीय प्लेटफार्म पर ड्रीम11 के तरह ही अपनी टीम बनाकर गेम्स भी खेल सकते है।

दोस्तों, एमपीएल का फुल फॉर्म है मोबाइल प्रीमियर लीग। आपने अक्सर एमपीएल गेम्स के विज्ञापन भी देखे होंगे युटुब तथा टीवी चैनल पर, जिससे की आप ये बात समझ ही गए होंगे की यह कितना विश्वसनीय प्लेटफार्म है। एमपीएल के ब्रांड एम्बेसडर और कोई नहीं बल्कि विराट कोहली है और अगर आप विराट कोहली के फैन हैं तो आपको इस प्लेटफार्म पर भरोसा भी जरूर होगा। 

निष्कर्ष :

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैंने यहाँ पर कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तथा वेबसाइट्स से जुड़ीं बातों के बारे में बताया है जो आपको विशेष रूप से यह बतलाती है की कैसे चुने बेहतरीन ऑनलाइन गेम प्लेटफार्म। इससे आपके सामने यह बात क्लियर हो गयी होगी की किन किन बातों पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा भी मैंने बताया है कि किस प्रकार से आप  पेटीएम तथा एमपीएल पर गेम्स खेलकर अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं। दोस्तों, आशा करता हूँ, इस पोस्ट में बताए गए सभी डेटा तथा इनफार्मेशन आप सब अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर अभी भी इस पोस्ट से जुड़ा किसी भी तरह का कोई भी प्रश्न आपके मन में है, तो निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमसे जरूर पूछें। हम इसका समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Back to top button