जानें कैसे बनेगी अंजीर की सेहतमंद खीर, पढ़े पूरी रेसिपी

खाना तो हमेशा सेहतमंद ही खाना चाहिए। अगर मीठा खाने का दिल करता है तो कुछ अनहेल्दी खाने से अच्छा है कि घर में कुछ टेस्टी और न्यूट्रिशन से भरपूर बनाएं। जिसे घर का हर सदस्य खा सके। अंजीर की खीर बनाने में आसान है और पोषण से भरपूर। इसे आप डायबिटीज के पेशेंट को भी खिला सकती हैं। कई बार डायबिटीज के मरीज मीठा खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप उनके लिए अंजीर की खीर बना सकती हैं। अंजीर ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही डाइजेशन के लिए वरदान है। कब्ज की समस्या में अंजीर बहुत फायदा पहुंचाता है।  तो चलिए जानें कैसे बनेगी अंजीर की सेहतमंद खीर। 

अंजीर की खीर बनाने की सामग्री
ड्राई अंजीर 10-12
दूध एक लीटर
चीनी तीन से चार चम्मच
छुहारा या खारक 4-5
काजू 10-12
बादाम 10-12
पिस्ता 10-12
केसर के धागे 3-4
हरी इलायची 3-4
कंडेस्ट मिल्क एक कप
देसी घी

अंजीर की खीर बनाने की विधि
सेहतमंद अंजीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले अंजीर को अच्छी तरह से धो लें। फिर इन्हें टुकड़ों में काट लें। पैन में देसी घी गर्म करें और उसमे अंजीर के टुकड़ों को डालकर धीमी आंच पर भून लें। दूसरी गैस पर गहरे तल के बर्तन में दूध उबलने के लिए रख दें। इस दूध में अच्छी तरह से भुने अंजीर को डालकर करीब 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें। 

कड़ाही में घी डालें और बादाम, छुहारा को भून लें। साथ में काजू और पिस्ता को भी भूनकर रख लें। जब ये ड्राई फ्रूट्स थोड़ा ठंडा हो जाए तो ग्राइंडर के जार डालकर पीस लें। इसमें हरी इलायची भी डाल दें। दूध में भीगी अंजीर को भी पीस लें। 

इस तरह तैयार करें खीर
दूध को गैस पर उबलने दें। एक उबाल आने के बाद सारे पिसे ड्राई फ्रूट्स को डालकर चलाएं। खीर को गाढ़ा करने के लिए इसमे कंडेस्ड मिल्क डालें। साथ में चीनी डालकर चलाएं और आठ से दस मिनट तक पकने दें। गैस बंद कर दें और गर्मागर्म या ठंडा हो जाने के बाद सर्व करें।

Back to top button