कोजिक एसिड कैसे काम करता है? आपके त्वचा को खूबसूरत बनानें में..

त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं। इन प्रोडक्ट में कोजिक एसिड आपकी त्वचा को रोगों से दूर रखने में सहायक होता है। कोजिक एसिड एक तरह का केमिकल होता है, जो विभिन्‍न प्रकार के फर्मेंटेड सॉस और राइस से बनता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने का काम करते हैं। कोजिक एसिड से त्वचा संबंधी समस्‍याएं जैसे हाइपरपिग्‍मेंटेशन, पैच और स्किन ट्रेक्‍सचर में सुधार करने में मदद मिलती है। 

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में के मुताबिक दरअसल कोजिक एसिड एक प्रकार का एजेंट होता है, जो विभिन्‍न प्रकार की फंगी से बनता है। इसे उबले हुए चावल से एस्‍परगिलस ओरेजा नामक एक्‍सट्रेक्‍ट से निकाला जाता है। कोजिक एसिड स्किनकेयर प्रोडक्ट में स्किन व्‍हाइटनिंग और ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। 

कोजिक एसिड कैसे काम करता है?

कोजिक एसिड कई स्किन ब्राइटनिंग क्रीम, लोशन, क्‍लींजर, जेल और सीरम में एक मुख्‍य इंग्रीडिएंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। ये स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे रातभर स्किन पर लगाकर छोड़ सकते हैं। कोजिक एसिड मेलेनिन ग्रोथ को रोककर स्किन को चमकदार बनाता है। इसमें मेलेनिन पिगमेंट होता है जो स्किन, आंखें और बालों को कलर करता है। मेलेनिन स्किन पर मौजूद काले धब्‍बे और स्किन टोन को हल्‍का करने में भी मदद करता है। साथ ही हमारा शरीर टायरोसिनी नामक अमीनो एसिड की मदद से मेलेनिन का उत्‍पादन करता है। जबकि कोजिक एसिड टाइरोसिन के कार्य को भी रोकता है, जिससे स्किन रिपेयर होती है। 

कोजिक एसिड से त्वचा पर होने वाले फायदे

हाइपरपिग्‍मेंटेशन को कम करता है

अक्सर अत्‍यधिक धूप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर काले धब्‍बे और झाइयां हो सकती हैं। चेहरे पर कोजि‍क एसिड लगाने से त्वचा के धब्‍बे और पैच को हल्‍का करने में मदद मिलती है। ये स्किन को बिना किसी नुकसान के हाइपरपिग्मेंटेशन से बचता है।  

एंटी-एजिंग इफेक्‍ट में सहायक

कोजिक एसिड क्रीम और उत्‍पाद न केवल सन डैमेज को कम करता है, बल्कि झुर्रियां और उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करने में सहायक होता है। कोजिक एसिड टाइरोसिनेज प्रोसेस को रोकता है, जो उम्र बढ़ने के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। 

इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल तत्व होते हैं

कोजिक एसिड में एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो बैक्‍टीरिया को रोकने में प्रभावी रूप से काम करती है। ये बैक्‍टीरिया की ग्रोथ को भी कम करती हैं। 

Back to top button