सिंह राशि 2018 का राशिफल: ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए मिलेंगे सुनहरे मौक़े

क्या जानना चाहते हैं आप कि वर्ष 2018 कैसा रहेगा आपके लिए ? क्या इस वर्ष आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे? क्या मनोवांछित फल मिलेगा? क़ामयाबी और समृद्धि पाने के लिए इस वर्ष आप क्या उपाय कर सकते हैं?
यदि ये प्रश्न आपके दिलो-दिमाग़ में घूम रहे हैं, तो वैदिक ज्योतिष पर आधारित “राशिफल 2018” आपको सारे उत्तर देगा और वर्ष 2018 को उत्तम बनाने के उपाय आपको बताएगा।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

राशिफल 2018 के अनुसार इस वर्ष सिंह राशि के जातको को अपनी ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आप सकारात्मक ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे।

सिंह राशिफल 2018 के मुताबिक़ आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी और किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाएँगे। आपके सितारों का कहना है कि इस साल अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और सपनों को पूरा करने के लिए आपको अपने स्तर पर बेहतर प्रयास करना होगा। सफलता मिलने की अपार संभावना है। इस अवधि में आप साहस से लबरेज़ रहेंगे। गृहस्थ जीवन भी शानदार रहेगा। परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा और आप उनके साथ यादगार पल गुज़ारने में कामयाब रहेंंगे।
संघर्ष के समय आपका जीवनसाथी आपके लिए किसी दीवार की तरह डटकर खड़ा रहेगा। वहीं भाईयों की ख़राब सेहत से आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं। आपको भाई-बहनों की सेहत को लेकर जनवरी से फ़रवरी तक सतर्क रहना होगा। ज़रूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। घर पर परिवार सभी सदस्यों का एक साथ मिलना संभव होगा। प्रेम-संबंधों में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर बहस होने की संभावना है, लेकिन जल्द ही मामला शांत भी हो जाएगा।
सितारों की चाल का कहना है कि, एक समय के बाद आपका प्यार एक नई ऊँचाई पर पहुँचेगा और आप दोनों एक-दूसरे के साथ काफ़ी ख़ूबसूरत पल व्यतीत करेंगे। झगड़ा सुलझने के बाद आप दोनोंं के बीच प्यार और बढ़ जाएगा। वहीं कई बार आप महसूस करेंगे कि आप आलसी हो गए हैं, लेकिन लक्ष्य के प्रति आपकी गंभीरता और जूनुन आपको रास्ते से भटकने नहीं देंगे। कार्य-स्थल पर आपका प्रदर्शन शानदार होगा और आपके काम की तारीफ़ भी होगी।

फलादेश 2018 के अनुसार इस साल आपको बिज़नेस में कुछ अप्रत्याशित परिणाम मिलेंंगे। साथ ही शेयर बाज़ार में भी इस साल पैसा लगाना आपके लिए फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार के सिलसिले में विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है। पिता के व्यवसाय से भी आप अच्छे पैसे कमाएँगे। आर्थिक मामले में मज़बूती आएगी और आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे। राशिफल 2018 के मुताबिक़ पढ़ाई में बच्चों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

इस समय बच्चों को आपके प्यार और मदद की ज़रूरत होगी, इसलिए उनकी मदद करें और उनके मनोबल को बढ़ाएँ। साल 2018 में आपके अच्छे दिनों की शुरुआत अक्टूबर महीने के मध्य से होगी। इस अवधि में आपके पेशेवर और निजी ज़िन्दगी में कई सकारात्मक बदलाव होंगे। इस दौरान आपकी पद-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और इससे आपको फ़ायदा भी मिलेगा। गर्भवती महिलाओं को जनवरी से फ़रवरी के महीने में बेहद ही सतर्क रहना होगा।

सिंह राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर

इस साल अपने काम से आप बॉस और सीनियर्स को प्रसन्न करने में सफल रहेंगे। दफ़्तर में उच्च पद मिलने की संभावना है। नौकरी बदलने का भी योग बन रहा है। कार्य-स्थल पर आपकी मान-मर्यादा बढ़ेगी, लेकिन आपको अपने ओहदे का ख़्याल रखना होगा। साथ ही ऑफ़िस के गपशप से भी आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। साल के पहले दो महीने में आपको बेहद ही सतर्क रहने की आवश्यकता है। कार्य-स्थल पर महिलाकर्मियोंं से अपने संबंध मधुर बनाने की कोशिश करें।

भविष्यकथन 2018 के मुताबिक इस साल काम के सिलसिले में यात्रा के कारण व्यस्तता रह सकती है। आपको थकान भी हो सकती है। थकान के कारण आप काम में अपना शत-प्रतिशत नहीं दे पाएँगे, इसलिए आपको आराम करना चाहिए। इसके अलावा रिलेक्स होने के लिए दोस्तों के साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं। व्यवसाय में आप अच्छा करेंगे और आपको अच्छे मुनाफ़े भी प्राप्त होंगे। बड़ा निवेश करने के लिए भी समय शुभ है। अगर आप किसी पार्टनर के साथ व्यवसाय कर रहे हैं तो यह पार्टनरशिप आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं होगी।
यदि आपका कारोबार प्रिंटिंग प्रेस और आयात-निर्यात से जुड़ा है तो आपको मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। अचानक से आया कोई प्रस्ताव आपको बेहद ही ख़ूबसूरत परिणाम देगा। बिज़नेस के सिलसिले में की गई छोटी यात्राओं से आपको आर्थिक लाभ होगा। प्रॉपर्टी, संचार, कपड़ा, रेस्टोरेंट, बेकरी, इलेक्ट्रिक और खान-पान से जुड़े सिंह राशि के जातकोंं को अपार मुनाफ़ा होगा। कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में आपके लिए बेहतर ही रहने वाला है।

सिंह राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति

भविष्यकथन 2018 के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। दूसरे शब्दों में कहें तो इस साल आपको पैसों को लेकर तंगी नहीं रहने वाली है। साथ ही यदि आपने किसी को पैसे दिए हैं तो वे पैसे इस समय में वापस भी मिल जाएँगे। किसी नई ज़मीन और ज़ायदाद में आप निवेश करेंगे। इस अवधि में आपकी ज़िन्दगी बड़ी ही सुकून से चलने वाली है। समझदारी-पूर्वक लिए गए आपके फ़ैसले आपको बेहतर मुनाफ़ा दिलाएँगे। बैंक में बचत बढ़ने के साथ ही आपके ख़र्चे भी बढ़ेंगे। अतः आपको बजट के हिसाब से ही ख़र्च करना चाहिए।
ग्रहों की चाल इशारा कर रही है कि, अगर आप सरकारी क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपकी चाँदी है, क्योंकि आपको नाम के साथ-साथ दाम भी मिलेगा। मार्केट में दीर्घावधि के लिए पैसे लगाना फ़ायदे का सौदा होगा। विदेशी व्यापार से भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस साल पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे और यही पैसा आपको भविष्य में बहुत मदद करेगा। इसके अलावा आप पैतृक संपत्ति को बेचकर नया घर ख़रीद सकते हैं। आप दूसरे रास्ते से भी पैसे कमाने की कोशिश करेंंगे और उसमें सफल भी रहेंगे।
यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशविरा ज़रूर करें। इससे आप ऊँचाई को छुएँगे। जुआ और लॉटरी से दूर रहें, नहीं तो आर्थिक नुकसान की अपार संभावना है। साथ ही अनजान व्यक्ति पर पैसों के मामले में विश्वास ना करेंं।

सिंह राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा

साल 2018 में सिंह राशि के जातकों की पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो आपके लिए यह साल उतना अच्छा नहीं रहने वाला है, जितना आप उम्मीद कर रहे हैं। आपको कई प्रकार की चुनौतियों का् सामना करना पड़ सकता है। इस समय में आपको वास्तव में जी-तोड़ मेहनत करने की दरकार है। कड़ी मेहनत के बाद भी आपको उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम नहीं मिलेंंगे। अतः आपको मेहनत करने की बजाय अपनी कमियों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। ऐसे में आपके लिए यही बेहतर होगा कि कुछ समय दोस्तों के साथ और खेल-कूद में गुज़ारें।
आपके सितारों का कहना है कि ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण भी आपकी शिक्षा प्रभावित होगी और आपका मन नहीं लगेगा। इस वजह से आप मानसिक रूप से परेशान भी हो सकते हैं। यहाँ तक की आपकी तबीयत भी ख़राब हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और पढ़ाई के लिए अलग से समय निकालें। एकाग्रता बढ़ाने के लिए आप योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं। वहीं माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा और वे लोग आपके लिए मज़बूत खंभे की तरह खड़े रहेंगे। उनका प्यार आपको जोश से भर देगा और आप काम को आसानी से करने में सफल होंगे।
ग्रहों की चाल बताती है कि, आपके सुनहरे दिनों की शुरुआत मई से होगी जो सितंबर तक चलेगी। अगर आप वाक़ई मेहनत करते हैं तो विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौक़ा मिलेगा। विद्यार्थियों को इस साल पढ़ाई में अपना 100 फ़ीसदी देना होगा, नहीं तो मायूसी हाथ लगेगी। एमबीए, इंजीनियरिंग, कला और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र सफलता की उम्मीद कर सकते हैं।

सिंह राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल

वैदिक ज्योतिष फल के अनुसार आपका गृहस्थ जीवन इस साल सुखःद रहने वाला है। ज़िन्दगी के हर मोड़ पर जीवनसाथी और परिवार का सहयोग प्राप्त होगा। माता-पिता के आशीर्वाद से आप सफलता के शिखर को चूमेंगे। पार्टनर के साथ आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आप दोनों के बीच आपसी समझ भी बढ़ेगी। काम में पार्टनर का सहयोग आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं होगा। आप एक-दूजे के साथ कई यादगार लम्हें बिताएँगे।
सितारों की चाल कहती है कि, परिवार के साथ आप धार्मिक स्थानों की यात्रा करेंगे। जैसा कि आप परिवार के सबसे ज़िम्मेदार व्यक्ति हैं, इस वजह से अपनी ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे और परिवार में आपका मान-सम्मान भी बढे़गा, हालाँकि भाई-बहनों की सेहत का आपको विशेष ख़्याल रखना होगा। किसी गंभीर बीमारी के कारण उन्हें परेशानी हो सकती है। अतः उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दें। काम के सिलसिले में आप विदेश की यात्रा करेंगे और इस दौरान घरेलू उपयोग की कुछ वस्तुएँ भी ख़रीदेंगे।
बच्चों को बेहतर सुख-सुविधा देने और ख़ुद सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। बच्चे मौज-मस्ती तो खूब करेंगे, लेकिन उनकी पढ़ाई में कई बाधाएँ भी आएँगी। इस कारण वे तनावग्रस्त रह सकते हैं। ऐसे समय में उन्हें आपकी मदद की ज़रूरत होगी। अंत में आपके लिए एक सलाह है कि अपनी योजनाओं के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति से बातचीत ना करें।

सिंह राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह

साल 2018 में सिंह राशि के प्रेमफल की बात करें तो आपके लिए यह साल औसत ही रहने वाला है। प्रियतम के साथ कुछ विवाद हो सकता है और मतभेद होने की भी संभावना है। विचारों में भिन्नता के कारण आप दोनोंं के रिश्तों के बीच खटास पैदा हो सकता है। ऐसे में साथी के साथ बातचीत के दौरान एहतियात बरतें और सोच-समझकर बोलें। ऐसी कोई बात ना बोल देंं जिससे उन्हें ठेस पहुँचे। ऐसी भी स्थिति पैदा हो सकती है जब आप साथी की बात से नाराज़ होकर आक्रामक हो जाएँ, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। वरना आपके रिश्ते हमेशा के लिए ख़राब हो सकते हैं। किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से निकालना ज़्यादा उचित होता है, हालाँकि ऐसी स्थिति ज़्यादा दिन तक नहीं रहने वाली है। जल्द ही आप दोनों के बीच समझौता हो जाएगा और आप दोनों के बीच पहले जैसा ही प्यार देखने को मिलेगा।
सितारों का कहना है आप दोनोंं इस साल एक नई शुरुआत करेंंगे और हर मोड़ पर एक-दूसरे के साथ खड़े रहेंगे। वहीं एक-दूसरे के साथ आप ज़्यादा वक़्त गुज़ारने में सफल नहीं रहेंगे, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यमों से जुड़े रहेंंगे। साथी के साथ विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है। अगर आपकी इच्छा अपने प्यार को मंज़िल तक पहुँचाने की है तो इसमें माँ-बाप का भी सहयोग मिलेगा। मित्र के साथ शादी का भी योग बन रहा है, लेकिन शादी के लिए आप तभी हाँ कहें जब आप रिश्ते को आगे ले जाने के लिए राजी हों। अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें।

सिंह राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य

जैसा कहा गया है कि स्वास्थ्य ही धन है तो बस आपको इस साल अपनी सेहत को धन समझकर ही उसकी देखभाल करनी है। सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोताही आपको मुसीबत में डाल सकती है। ऐसे में आप निजी और पेशेवर दोनों जगहों पर परेशान हो सकते हैं। अपनी क्षमता से ज़्यादा काम करना ख़राब सेहत का एक कारण बन सकता है। अपनी जीवनशैली में बदलाव करें और खान-पान पर ध्यान दें। साथ ही आपको आलस्य का त्याग करना होगा और अपने लक्ष्य पर ध्यान फ़ोकस करना होगा।
ग्रहों की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आपको सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की शिक़ायत हो सकती है और यह परेशानी आपको पूरे साल रह सकती है। यदि आपको गले से संबंधित दिक्क़त है तो सावधानी बरतने की आवश्यकता है, नहीं तो अस्पताल जाना पड़ सकता है। अपने फ़ैसलों के कारण आप प्रेशर में आ सकते हैं। पेट के निचले हिस्से में दर्द या इंफ़ेक्शन की शिक़ायत हो सकती है। अतः सेहत को लेकर साफ़-सफ़ाई का पूरा ख़्याल रखें।
इसके अलावा आक्रामक होने से परहेज़ करें। आध्यात्मिक कार्यों में सक्रियता आपके लिए अच्छी होगी और सेहत में भी सुधार होगा। बदलते मौसम में आपको सावधान रहना होगा। गर्भवती महिलाओं को ज़्यादा सतर्क रहना होगा और समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी होगी।

साल 2018 में सिंह राशि के लिए उपाय

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय/सफलता के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।
1. माणिक्य या सोने के सूर्य वाला लॉकेट धारण करें। 2. पिता का सम्मान करें और उनकी सेवा करें। 3. प्राचीन धार्मिक स्थानों की सफ़ाई करें। 4. कुष्ठ रोगियों के बीच दवा का वितरण करें।

 
Back to top button