18 नवम्बर दिन शनिवार का राशिफल : जानें आज किन राशियों पर मेहरबान होंगे भगवान् शनि

◆आज का पञ्चाङ्ग◆

20 मई दिन शनिवार का पञ्चांग

18 नवम्बर दिन शनिवार
ऋतु-हेमन्त
माह-मार्गशीर्ष
सूर्य-दक्षिणायन
सूर्योदय-06:38
सूर्यास्त-05:22
राहूकाल(अशुभ समय)सुबह 09:00से10:30तक
तिथि-अमावस्या
पक्ष-कृष्ण
दिशाशूल-पूर्व
अमृतमुहूर्त-दोपहर 02:53से04:12तक

।। आज का राशिफल।।

मेष
आपका ईर्ष्यालु स्वभाव आपको उदास और दुःखी बना सकता है। आप यह चोट ख़ुद को पहुँचा रहे हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दें। दूसरों के सुख-दुःख बांटने की आदत विकसित करें। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। घरेलू ज़िम्मेदारियों से किसी भी क़ीमत पर पल्ला न झाड़ें। रोमांस में अपने दिमाग़ का उपयोग भी करें, क्योंकि प्यार हमेशा अन्धा होता है। यह दिन आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है; कार्यक्षेत्र में हिम्मत न हारें। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आप अपने जीवनसाथी से कितना भी झगड़ा क्यों न करें, लेकिन यह न भूलें कि आप एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं।
सुझाव:-आज आप 5 दिए पवित्र नदी में दान करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-धानी

वृष
उम्रदराज़ लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा। पढ़ाई की क़ीमत पर घर से ज़्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के ग़ुस्से का शिकार बना सकता है। करिअर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना। इसलिए माता-पिता को ख़ुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना ज़रूरी है। किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा। दफ़्तर में आज आप अपना आपा खो सकते हैं; इसलिए तैयार रहें। आज के दिन घटनाएँ अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी – जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। आपके जीवनसाथी की कामकाज को लेकर व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है।
सुझाव:-आज आप श्वेत रुमाल दान करें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल
शुभरंग:-पीला

मिथुन
आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। घर में वाद-विवाद परिवार के सदस्यों के साथ तल्ख़ी की ओर ले जाएगा। आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे- अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैरज़िम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। कार्यालय में सबकुछ आपके पक्ष में जाता नज़र आ रहा है। आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। वाद-विवाद, दोषारोपण, असहमति – ये आधुनिक दौर में वैवाहिक जीवन का अंग बन चुके हैं। आज आप इनके शिकार बन सकते हैं।
सुझाव:-आज काली उड़द का दान दें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-हरा

कर्क
लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफ़ी फ़ायदेमंद रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फँसने से बचे रहेंगे। समूहों में शिरकत दिलचस्प, लेकिन ख़र्चीली रहेगी, ख़ास तौर पर अगर आप दूसरों पर ख़र्च करना नहीं बन्द करेंगे तो। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। आपका प्रिय दिन भर आपको याद करने में समय बिताएगा। यदि आप अपने फ़ोन को किनारे उठाकर नहीं रखेंगे, तो कोई बड़ी ग़लती हो सकती है। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आज आपका आपस में कुछ ज्यादा विवाद हो सकता है जिसके दूरगामी परिणाम वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हो सकते हैं।
सुझाव:-आज आप 5 पीस खड़ीकाली उड़द सरसों दिए में तेल डालकर जलावें
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-सुनहला

सिंह
बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। अनुमान नुक़सानदेह साबित हो सकता है – इसलिए हर तरह का निवेश करते वक़्त पूरी सावधानी बरतें। ख़ुद को घरेलू कामकाज में लगाए रखें। साथ ही कुछ वक़्त अपने शौक़ के लिए भी ज़रूर निकालें, ताकि आपकी रफ़्तार बरक़रार रहे और शरीर व मन चुस्त रहे। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। आपका स्वास्थ और ऊर्जा का स्तर कामकाज में आपका सहयोग नहीं करेंगे। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। शादी सिर्फ़ एक छत के नीचे रहने का नाम नहीं है; एक-दूसरे के साथ कुछ समय बिताना भी ज़रूरी है।
सुझाव:-आज आप पीली सरसों दान करें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-गुलाबी

कन्या
आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। प्यार एक ऐसा जज़्बा है जिसे न सिर्फ़ महसूस किया जाना चाहिए, बल्कि अपने प्रिय के साथ बांटना भी चाहिए। अगर आप काम में एकाग्रता बनाने की कोशिश नहीं करेंगे, तो अपने पद से हाथ धो सकते हैं। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। अगर आप कोशिश करें तो आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन आज गुज़ार सकते हैं।
सुझाव:-आज बन्दरों को चना खिलावें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-समुद्रिहरा

तुला
क्षणिक ग़ुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें। आम परिचितों से व्यक्तिगत बातों को बांटने से बचें। रोमांटिक ज़िन्दगी में बदलाव मुमकिन है। काम में मन लगाएँ और जज़्बाती बातों से बचें। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने जीवनसाथी को लंबे समय तक कोई सरप्राइज़ नहीं देते हैं, तो आप परेशानियों को न्यौता दे रहे हैं।
सुझाव:-आज आप वाल्मीकीय सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल
शुभरंग:-श्वेत

वृश्चिक
ख़याली पुलाव पकाना मदद नहीं करता। परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए आपको कुछ कर दिखाने की ज़रूरत है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। बेकार का वाद-विवाद परिवार में तनाव का माहौल पैदा कर सकता है। याद रखें कि वाद-विवाद से हासिल जीत दरअसल जीत नहीं होती और उससे किसी के दिल को क़तई नहीं जीता जा सकता है। जहाँ तक हो सके, अपनी समझदारी का इस्तेमाल कर इससे बचें। अपने से बड़ों की बातें ग़ौर से सुनें और समस्याओं को हल करने के लिए ठण्डे दिमाग़ से सोचें। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। आज के दिन क़िस्मत आपका साथ देगी और आपको लाभ होगा, क्योंकि आप सही समय पर सही जगह उपस्थित होंगे। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। वैवाहिक जीवन के उजले पहलू का अनुभव करने के लिए अच्छा दिन है।
सुझाव:-आज आप मिश्री का दान करें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:- हल्का लाल

धनु
आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। वित्तीय अनिश्चितता आपको मानसिक तनाव दे सकती है। बच्चों के साथ वाद-विवाद झुंझलाहट पैदा करेगा। आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। आपका जीवनसाथी आपकी ज़रूरतों को अनदेखा कर सकता है, जिसके चलते आप चिड़चिड़े हो सकते हैं।
सुझाव:-आज आप गुड़ का दान करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-पीला

मकर
आपको अपनी सेहत के प्रति ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत है, ख़ास तौर पर रक्तचाप के मरीज़ों को। प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुँचाएंगे। पारिवारिक तनावों को अपनी एकाग्रता भंग न करने दें। बुरा दौर ज़्यादा सिखाता है। उदासी के भंवर में ख़ुद को खोकर वक़्त बर्बाद करने से बेहतर है कि ज़िंदगी के सबक़ को जानने और सीखने की कोशिश की जाए। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। नयी परियोजनाओं और ख़र्चों को टाल दें। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।
सुझाव:-आज आप काले कंबल का दान करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:- नीला

कुम्भ
आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। परिवार में किसी बुज़ुर्ग की ख़राब तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। प्यार की ताक़त आपको प्यार करने की वजह देती है। व्यावसायिक मीटिंग के दौरान भावुक और बड़बोले न हों- अगर आप अपनी ज़बान पर क़ाबू नहीं रखेंगे तो आप आसानी से अपनी प्रतिष्ठा धूमिल कर सकते हैं। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा।
सुझाव:-आज आप सरसों का तेल दान करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-केशरिया

मीन
मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है। आपका अड़ियल स्वभाव आपके माता-पिता का चैन छीन सकता है। आपको उनकी सलाह पर ध्यान देने की ज़रूरत है। सकारात्मक बातों पर विचार करने में कोई बुराई नहीं है। आपकी आँखें इतनी चमकीली हैं कि वे आपके प्रिय की अंधेरी रात को भी रोशन कर सकती हैं। अगर आप अपने दिमाग़ के दरवाज़े खुले रखें, तो कई उम्दा मौक़े आपको मिल सकते हैं। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा।
सुझाव:-आज आप चने का डाल यथाशक्ति दान करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-चॉकलेटी

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।

1 आज मार्गशीर्ष माह कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि है।
2 आज स्नान दान कीशनि अमावस्या है।

।।प्रेरणादाई चौपाई।।
नाथ देखि पड़ कमल तुम्हारे।
अब पूरे सब। काम हमारे।।

अर्थ:-गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते है कि हे प्रभू आपके चरणकमल का दर्शन करके हमारी सब मनोकामना अपने आप ही पूरी होगई अब औरक्या माँगे आपके चरणो से बढ़कर कुक्ष भी नही है।

।।वास्तु टिप।।
7 शनिवार को सवा किलो उड़द व गुड़ ब्राम्हण को दान देने से वास्तु दोष नष्ट होता है व शनिजन्य परेशानी नष्ट हो जाती है।

।।इति शुभम्।।
।।आचार्य स्वामी विवेकानन्द।।
।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
संपर्क सूत्र-9044741252

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 6 =

Back to top button