घर पर बनाए वेज कीमा, जानें मजेदार तरीका

जब भी कभी कीमा शब्द का नाम सामने आता हैं तो सभी के मन में ख्याल आता हैं कि यह जरूर नॉनवेज भोजन होगा। लेकिन ऐसा नहीं हैं कि क्योंकि वेज कीमा भी बनाया जा सकता हैं। आप शाकाहारी हैं और लाजवाब स्वाद का मजा लेना चाहते हैं, तो आज हम लेकर आए हैं आपके लिए वेज कीमा बनाने की रेसिपी। इसका बेहतरीन स्वाद लेकर आप भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

– फूलगोभी छिली और बारीक कटी हुई
– फ्रेंच बीन्स 7-8 महीन कटी हुई
– मशरूम 7-8 बारीक कटे हुए
– गाजर 1 मध्यम आकार की छिली और महीन कटी हुई
– हरे मटर 1/2 कप उबले हुए
– मध्यम आकार के टमाटर 2 बारीक कटे हुए
– मध्यम आकार की प्याज़ 1 बारीक कटी हुई
– हरी मिर्च 1 बारीक कटी हुई
– आधा इंच अदरक
– लहसुन की 2-3 कली का पेस्‍ट
– काली बड़ी इलायची 1
– दालचीनी 1 इंच का टुकड़ा
– धनिया पाउडर 1 टी स्‍पून
– हल्दी पाउडर 1/2 टी स्‍पून

– गरम मसाला पाउडर 1/2 टी स्‍पून
– लाल मिर्च पाउडर 1/2 टी स्‍पून|
– सूरजमुखी का तेल 2 टेबल स्‍पून
– पानी 2 कप
– नमक स्‍वादानुसार

बनाने की विधि

– एक पैन में तेल गर्म करें, फिर सारे मसालों, काली इलायची और दालचीनी को उसमें डाल दें। मसाले हल्‍का भुन जायें तो कटी हुई प्याज़ भी मिला दें। प्‍याज को लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें।
– अब इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट मिला दें। थोड़ा भुन कर टमाटर और गरम मसाला पाउडर डाल दें। तेल के अलग होने तक पूरे मिश्रण को अच्‍छी तरह भूनें।
– मसाला भुनने पर उबले हरे मटर को छोड़कर सभी सब्ज़ियों मिला दें। पानी और नमक भी डाल दें। इन को ढक कर तब तक पकने दें, जब तक सभी सब्ज़ियां अच्छी तरह से पक न जाएं। सब्‍जियां गल जायें तो कलछी से पीस कर उसका कीमा जैसा बना कर अच्‍छी तरह चला दें। इसे तब तक पकायें जब तक सारा पानी सूख कर सब्‍जियां लटपटी सी ना हो जायें।
– अब इसे गैस से उतार कर कीमा को एक बड़े सर्विंग बोल में निकाल लें और उबली हरी मटर को डाल कर हल्‍के हाथ से हिलाएं। धनिया कि पत्तियों से सजा कर शाकाहारी कीमा को रोटियों, हल्‍की सिकी ब्रेड के साथ सर्व करें।

Back to top button