घर पर बनाएं गर्मा-गर्म पनीर कुल्चा

सर्दियों का मौसम हो और नाश्ते में गर्मा-गर्म पनीर कुल्चा खाने को मिल जाए तो मौसम का मजा और स्वाद दोनों डबल हो जाते हैं। आप भी अगर ठंड का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो इस रेसिपी के साथ बनाएं टेस्टी पनीर कुल्चा। यह रेसिपी खाने में जितनी टेस्टी है बनाने में उतनी ही आसान भी है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी पनीर कुल्चा। 

पनीर कुल्चा बनाने के लिए सामग्री-
-मैदा- 2 कप
-बेकिंग पाउडर-1/2 टी स्पून
-बेकिंग सोडा- 1/4 टी स्पून
-दूध- 1/2 कप
-दही- 1 टेबल स्पून
-चीनी- 1 टी स्पून
-तेल
-नमक-स्वादानुसार

पनीर कुल्चे की स्‍टफिंग बनाने के लिए सामग्री-
-धनिया पत्ती-1 टेबल स्पून
-शिमला मिर्च बारीक कटी-1/4 कप
-हरी मिर्च कटी-2
-सरसों के बीज (राई)-1 स्पून
-चावल की भूसी का तेल-1 टेबल स्पून
-पिसी हुई काली मिर्च-1/2 टी स्पून
-टोमैटो केचप-2 टेबल स्पून
-घी-2 टेबल स्पून
-जीरा-1 टी स्पून
-चाट मसाला पाउडर- 1/2 टी स्पून
-अमचूर पाउडर – 1/4 टेबल स्पून
हरी चटनी – 1 टी स्पून
-कद्दूकस हुआ पनीर – 200 ग्राम
-कटा हुआ अदरक – 1 टी स्पून
-कटा हुआ टमाटर – 1/4 कप
-कटा प्याज – 1/2 कप
-नमक – स्वादनुसार

पनीर कुल्चा बनाने की विधि-
पनीर कुल्चा बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को एक बड़े बाउल में निकालकर इसमें चीनी, दूध, दही, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। इन सभी चीजों से नरम आटा गूंथने के लिए जरूरत अनुसार पानी और  2 चम्‍मच तेल मिलाकर अच्छे से गूंथ लें। इसके बाद एक हल्‍के गीले कपड़े से आटे को कवर करके लगभग एक घंटे के लिए अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें राई और जीरा डालकर हल्‍का फ्राई कर लें।

इसके बाद टमाटर, प्याज, नमक, अदरक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, शिमला मिर्च डालकर कुछ मिनट भूनें। अब सारे मिश्रण को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण अच्छी तरह ठंडा हो जाए, तो उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर, चाट मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें टोमैटो सॉस, कटा हरा धनिया और नमक डालें।

अब अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक आटे की गोल बॉल बनाकर इसे छोटा-छोटा रोल करें। अगर जरूरत महसूस हो तो इसे चिपकने से बचाने के लिए रोल करते समय उस पर थोड़ा सा सूखा आटा भी डाल सकते हैं। अब पनीर मिश्रण लें और इसे बीच में रखें। अब आटे के सर्कल से इसे सभी तरफ से सील करते हुए हर बॉल पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

अब, इसे धीरे से दबाएं और दोनों तरफ से इसकी सतह को समतल बनाकर पराठे की तरह बेल लें। ऐसा करते समय ज्‍यादा प्रेशर न डालें। इसके बाद मीडियम आंच पर तवा गर्म करके उसके ऊपर कुल्चा डालें और थोड़ा सा घी लगाकर मीडियम आंच पर पकने दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि दोनों तरफ से गोल्‍डन और कुरकुरा ना हो जाए। इस तरह से आपका पनीर कुल्चा बनकर तैयार हो गया है। अब इसे बीच में से काटकर सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं। 

Back to top button