केंद्रीय गृहमंत्री आज करेंगे छत्तीसगढ़ का दौरा, देश को सौपेंगे बस्तरिया बटालियन

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह रविवार को छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे। वह यहां सोमवार को आदिवासी युवाओं की नई बटालियन बस्तरिया को देश को सौपेंगे। इस बटालियन में 543 जवान हैं, जिसमें 189 महिलाएं शामिल हैं। पासिंग आउट परेड के बाद सीआरपीएफ की इस बटालियन की तैनाती नक्सल बेल्ट में की जाएगी।  बटालियन को सुकमा, दंतेवाड़ा और बीजापुर जैसे नक्सल प्रभावित इलाकों में तत्काल नक्सल रोधी अभियानों में शामिल किया जाएगा। इन रंगरूटों का चयन अविभाजित बक्सर क्षेत्र के सुकमा, दंतेवाड़ा , नारायणपुर और बीजापुर जिलों से किया गया है। केंद्रीय गृहमंत्री आज करेंगे छत्तीसगढ़ का दौरा, देश को सौपेंगे बस्तरिया बटालियन

केंद्र सरकार ने पिछले साल ‘बस्तरिया’ बटालियन शुरू करने को मंजूरी दी थी। बटालियन के गठन का मकसद बेरोजगारी जैसे स्थानीय मुद्दों पर ध्यान देना, अभियानों, खुफिया जानकारी जुटाने और भाषा संबंधी लाभ के संबंध में सीआरपीएफ को रणनीतिक बढ़त देना है।

रविवार को गृहमंत्री दोपहर दो बजे मध्य प्रदेश के सतना से हेलीकॉप्टर से रवाना होकर अपराह्न 3.35 बजे छत्तीसगढ़ के दरिमा (अंबिकापुर) हवाई पट्टी पहुंचेंगे। सिंह शाम को सीआपीएफ की 62वीं बटालियन के मुख्यालय परिसर में अधिकारियों और जवानों से मुलाकात करेंगे। रात्रि विश्राम अंबिकापुर में करने के पश्चात सोमवार सुबह नौ बजे सरगुजा के केपी ग्राम स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के ट्रेनिंग सेंटर में बस्तरिया बटालियन की पासिंग आउट परेड की सलामी लेंगे। सूबे के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ मौजूद रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी