हरियाणा में हाई स्पीड रेल परियोजना को मिली मंजूरी

- in पंजाब

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने दिल्ली के सराय काले खां से शाहजहांपुर-नीमराणा-बेहरोड के पास हरियाणा-राजस्थान सीमा तक एक हाई स्पीड रेल नेटवर्क परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में कई दूसरे फैसले लिए गए। बैठक में केंद्रीय योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी मौजूद थे। खट्टर ने कहा कि रीजनल रैपिड ट्रांजिल सिस्टम्स (आआरटीएस) परियोजना से खासकर गुरुग्राम में और दक्षिण हरियाणा में विकास एवं निवेश को नई रफ्तार मिलेगी। हरियाणा में हाई स्पीड रेल परियोजना को मिली मंजूरी

सरकार की ओर से एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है। ट्रेन की औसत रफ्तार करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इससे दक्षिणी हरियाणा से दिल्ली के बीच रोजाना सफर करने वाले लोगों को परिवहन का एक सुविधाजनक माध्यम मिलेगा। परियोजना के पहले चरण का निर्माण करीब 25,000 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है जो शाहजहांपुर- नीमराणा-बेहरोड में खत्म होगा। 

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम्स प्रॉजेक्ट से गुरुग्राम में निवेश और ग्रोथ को रफ्तार मिल सकेगी। यही नहीं इस प्रॉजेक्ट से लगभग पूरे दक्षिणी हरियाणा में माहौल विकास की ओर बढ़ सकेगा। यह प्रॉजेक्ट एलिवेटिड सेक्शन के साथ गुरुग्राम में ओल्ड दिल्ली रोड से लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौर तक जाएगा। इसके बाद सिग्नेचर टावर चौक तक यह जाएगा। फिर नैशनल हाइवे-48 के पास से गुजरते हुए राजीव चौक पहुंचेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

करतारपुर साहिब विवाद मामले में सिद्धू का पलटवार, कहा-अब क्या कुंभकर्ण की नींद सोने वाले मुझे देशभक्ति सिखाएंगे

चंडीगढ़। पिछले कुछ समय से राजनितिक गलियारों में चर्चा