बिहार की बेबी रानी को बनीं कनाडा की एक दिन की हाई कमिश्नर

बिहार में जमुई की 19 वर्षीय बेबी रानी के लिए बृहस्पतिवार का दिन कभी भूलने वाला था। उन्हें अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एक दिन के लिए कनाडा का हाई कमिश्नर बनाया गया था।

बमुश्किल साढ़े चार फीट की बीए प्रथम वर्ष की छात्रा बेबी का हौसला बहुत ऊंचा है। उन्होंने अपने गांव और आसपास के इलाकों में पिछले नौ साल के दौरान बालिकाओं के शैक्षणिक, आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए काफी काम किया है। 

बेबी रानी कहती हैं कि अब उनके गांव की लड़कियां न सिर्फ पढ़-लिख रही हैं बल्कि अपने पैरों पर भी खड़ी भी हो रही हैं। बतौर कनाडा की हाई कमिश्नर, बेबी ने गुरुग्राम के एक स्कूल का दौरा किया। यहां उन्होंने देश में बालिकाओं की स्थिति पर चर्चा की। शाम को उन्होंने दिल्ली में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेकर बालिकाओं का हौसला बढ़ाया। 

हालांकि, समारोह में मुख्य अतिथि फिल्म स्टार अनिल कपूर थे लेकिन लोगों का ध्यान बेबी और उनके जैसी 18 अन्य लड़कियों पर ही था जो अलग-अलग देशों की एक दिन के लिए राजदूत बनाई गईं थीं। समारोह की थीम ‘हम बराबर हैं’ थी। कनाडा हाई कमीशन ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर दिल्ली के अलावा मुंबई, बंगलूरू, मध्य प्रदेश और अहमदाबाद में भी कार्यक्रम आयोजित किए। मुंबई में इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट जैसी कई मशहूर इमारतें गुलाबी रोशनी में नहाई थीं।

कनाडा की 1000 संस्थाएं व कंपनियां भारत में सक्रिय

कनाडा के हाई कमिश्नर नादिर पटेल ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि हमारा देश महिलाओं के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहा है। कनाडा की 1000 से अधिक संस्थाएं और कंपनियां भारत में बालिकाओं के लिए काम कर रही हैं। भारत से पढ़ाई के लिए कनाडा जाने वाले छात्रों में भी लड़कियों की संख्या पिछले कुछ समय में काफी बढ़ी है। कनाडा सरकार उनको स्कॉलरशिप के माध्यम से मदद करने की कोशिश करती है।
Back to top button