सोना खरीदने जा रहें है तो रुक जाइए, भारत में जल्द घट सकती है सोने की कीमतें !!

- in कारोबार
देश में इस साल सोने की कीमतों में और गिरावट हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि साल की पहली तिमाही में सोने की डिमांड में 12 फीसदी की कमी देखने को मिली है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार पहली तिमाही में केवल 115.6 टन सोने की बिक्री देखने को मिली है। 

 

सोना खरीदने जा रहें है तो रुक जाइए, भारत में जल्द घट सकती है सोने की कीमतें !!पिछले साल थी यह डिमांड
काउंसिल के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल जनवरी-मार्च के बीच 131.2 टन सोने की बिक्री हुई थी। जहां पिछले साल 34400 करोड़ रुपये का सोना बिका था, वहीं इस साल की पहली तिमाही में यह केवल 31800 करोड़ रुपये रहा। 

डिमांड नहीं होने से और गिर सकती हैं कीमतें
काउंसिल का आकलन है कि अगर डिमांड में इसी तरह की सुस्ती बनी रही तो फिर आगे चलकर कीमतों में और गिरावट हो सकती है। काउंसिल का मानना है कि इस साल सोने की बढ़ती कीमतों,  शादी के सीजन का कम होना और इंपोर्ट ड्यूटी में कमी की आशा सबसे बड़ा कारण बना। 

ग्लोबल डिमांड में भी गिरावट
मार्च तिमाही में सोने की ग्लोबल डिमांड भी 15 फीसदी गिरी है। भारत में इस साल 700-800 टन सोने की मांग का अनुमान है। इस पर बात करते हुए वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल इंडिया के एमडी सोमासुंदरम ने कहा कि ऊंची कीमतों से सोने की मांग घटी है। कमजोर रुपये से भारत में सोना महंगा हुआ है। सोने की मांग पर जीएसटी का भी असर हुआ है। जीएसटी से असंगठित ज्वेलर्स के कारोबार पर असर पड़ा है। ग्राहक भी जीएसटी को ठीक से समझ नहीं सके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

40 करोड़ मजदूरों को मिलेगा सामाजिक सुरक्षा कवर, जल्द सकती है शुरुआत

केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले