यहां पर 84 हजार में मिलता है एक बोतल दूध, 4000 फीसदी बढ़ गई है महंगाई

भारत में महंगाई बढ़ने को लेकर लगातार हंगामा हो रहा है, ले‍क‍िन वेनेजुएला में एक बोतल दूध के लिए लोग 84 हजार का भुगतान कर रहे हैं. यहां महंगाई का आलम यह है कि लोग जब दुकान पर महीने की राशन भरने जाते हैं, तो नोटों को बोरे में भरकर ले जाते हैं. यहां हालात बद से बद्तर होते जा रहे हैं. गरीब त‍बके के लोगों के लिए यहां एक वक्त के खाने का अकाल पड़ गया है.एक बोतल दूध

इसलिए 84000 में बिक रहा एक पैकेट दूध

वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक के पास अब सिर्फ 10 अरब डॉलर बचे हुए हैं. बैंक का खाजाना कर्ज चुकाने में ही खत्म हो गया है. अभी वह अपना पूरा कर्ज नहीं दे पाया है. उसे रूस, चीन और जापान जैसे देशों का कर्ज भी चुकाना है. अतिमहंगाई की वजह से यहां की मुद्रा बॉलिवर की वैल्यू बहुत ज्यादा घट गई है. यहां एक डॉलर की वैल्यू 84000 बॉलिवर हो गई है.

पाकिस्तान सुरक्षा की गारंटी दे, तभी कुलभूषण की मां-पत्नी जाएगी पाक: MEA

4000 फीसदी बढ़ गई है महंगाई

भारत में जहां 3 फीसदी से भी ज्यादा महंगाई बढ़ने पर हंगामा मच जाता है. वहीं, वेनेजुएला में महंगाई 4000 फीसदी बढ़ गई है. सीएनएन के मुताबिक यहां के लोगों का अतिमहंगाई ने बुरा हाल कर दिया है. दुकानों में रोजमर्रा की चीजें नहीं मिल रही हैं और जहां मिल रही हैं, तो वहां महीने भर की राशन खरीदने के लिए लाखों बॉलिवर की जरूरत पड़ रही है.

7 लाख में होता है एक हफ्ते का गुजारा

इसका सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ा है, जो गरीब तबके से आते हैं. उन्हें मिलने वाला 2.2 लाख बॉलिवर का न्यूनतम वेतन भी एक महीने की राशन नहीं खरीद पा रहा है. उन्हें एक हफ्ते के लिए राशन खरीदने की खातिर ही 7 लाख 72 हजार से ज्यादा बॉलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं. इसकी वजह से यहां भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं. जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन होने लगे हैं.

एक दर्जन अंडों की कीमत 12 हजार रुपये

वेनेजुएला में रोजमर्रा के जरूरी सामान की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. इसकी वजह से यहां काला बाजारी काफी फल-फूल रही है. जिनके पास पैसे हैं, वे लोग इन बाजारों से खरीदारी कर रहे हैं. लॉस एंजिलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक मार्केट में एक दर्जन अंडे की कीमत 150 डॉलर है. भारतीय रुपये में यह कीमत 12 हजार रुपये के करीब आती है. इसी तरह एक किलो आटे के लिए यहां लोगों को 9.50 डॉलर (617 रुपये) चुकाने पड़ रहे हैं.

बढ़ता जा रहा संकट

सीएनएन के मुताबिक वेनेजुएला में संकट बढ़ता जा रहा है. यहां की मुद्रा की वैल्यू दिन-प्रतिदिन तेजी से घट रही है. 1 नवंबर को 1 डॉलर 41290 बॉल‍िवर के बराबर था. 15 नवंबर को बढ़कर यह 60942 बॉलिवर पर पहुंच गया है और 21 तारीख को 1 डॉलर के लिए लोगों को 84,372 बॉलिवर देने पड़ रहे थे.

Back to top button