यहां जानिए कश्मीर के पास घूमने की जगह- 

जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती की पूरी दुनिया दीवानी है। इस जगह को कई लोग धरती का स्वर्ग भी कहते हैं। चारों ओर बर्फ की चादर से ढके इस खूबसूरत शहर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते रहते हैं। गर्मियों की छुट्टियों में भी पर्यटक घूमने-फिरने के लिए इस जगह को चुनते हैं। गर्मी के मौसम में किसी ठंडी जगह पर घूमने जाना एक अच्छा ऑप्शन है। अगर आप पहले कभी कश्मीर घूम कर आ चुके हैं या फिर पहली बार जा रहे हैं तो इसके आसपास की जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां जानिए कश्मीर के पास घूमने की जगह- 

श्रीनगर

श्रीनगर एक बेहद खूबसूरत जगह है, जहां की सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है।  झेलम नदी के किनारे पर बसे इस हिल स्टेशन में पूरे साल मौसम सुहावना रहता है। यहां दिखने वाले खूबसूरत नजारों की कोई कमी नहीं है। यहां आप हाउस बोट का लुत्फ भी उठा सकते हैं। अगर आप बोटिंग कर ही रहे हैं तो सूर्यास्त के समय को चुनें। क्योंकि इस दौरान यहां का नजारा देखने लायक होगा।

सोनमर्ग 
 
सोनमर्ग एक ऐसा खूबसूरत शहर है जो झील और ग्लेशियरों से भरा है। ये जगह सभी पर्यटकों को अपना दीवाना बना देती है। गर्मियों की छुट्टियों में आप इस जगह पर जा सकते हैं। यहां पर मौजूद झीलों में आप मछलियों को पकड़ सकते हैं।  

जम्मू

जम्मू भी अपने प्राचीन मंदिरों और सुंदर महलों के लिए जाना जाता है। इस जगह को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ और घाटियां इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं।  यहां पर कुछ फेमस मंदिर हैं, जो देखने लायक हैं।


पटनीटॉप 

बच्चे अगर एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं तो आप इस जगह पर उन्हें जरूर लेकर जाएं। यहां आप स्कीइंग और ट्रेकिंग के साथ-साथ पानी के झरनों में नहाने जैसी एक्टिविटी में भी शामिल हो सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं।

Back to top button