यहां पिता भी कर सकता है बेटी से शादी, महिलाओं पर थोपे गए हैं कुछ ऐसे कानून

आमतौर पर हम यही मानते हैं कि हमारे देश में आज भी महिलाओं के साथ अत्याचार और भेदभाव होता है। यह बात बिलकुल सही भी है। मगर दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां महिलाओं को मौलिक अधिकार भी प्राप्त नहीं है और उन पर कई तरह बैन भी लगे हुए हैं। खासतौर पर मुस्लिम देशों में महिलाओं की स्थिति बहुत खराब है।  

महिलाओं पर थोपे

पश्चिम एशिया में बसा ईरान भी ऐसा ही एक मुस्लिम देश है। जनसंख्या के मामले में यह दुनिया का 18वां देश है। ईरान में आए दिन प्रदर्शन होते रहते हैं। पिछले कुछ दिनों से भी ईरान में सरकार के खिलाफ विरोध जारी है। 

ईरान में महिलाओं की स्थिति भी बेहद दयनीय है। अब तो यहां महिलाएं अपने हक के लिए आवाज उठाने लगी हैं। इसके बावजूद भी उनके खिलाफ कोई न कोई नया कानून लाया जाता है। ऐसे ही एक कानून के तहत पिता भी अपनी बेटी से शादी कर सकता है।  आखिर क्या है यह कानून? आइए जानते हैं इसके साथ-साथ महिलाओं से जुड़े अन्य कानून।

लड़कियों की लाश के साथ करता था बलात्‍कार, 16 साल की उम्र में लगी थी ये लत

2013 में ईरान की पार्लियामेंट में एक बिल पास किया गया था। इस बिल के एक क्लॉज में पिता को अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी करने की अनुमति दी गई थी। लड़की के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 13 साल होनी चाहिए।

पिछले कुछ सालों से ईरानी महिलाएं मेल फुटबॉलर्स के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रही थीं। इसके चलते महिलाओं के पुरुष फुटबॉलर्स के साथ सेल्फी लेने पर रोक लगा दी गई।  

साइकिल को ना 

ईरान में यह फतवा भी जारी किया गया है कि ईरानी महिलाएं पब्लिक प्लेसेस पर साइकिल या बाइक नहीं चला सकती हैं। हालांकि कई महिलाओं का मानना है कि ड्रेस कोड का पालन करने पर उन्हें साइकिल चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

 
Back to top button