लो आ गया अब ऐसा ATM जिसमे नोट डालने पर निकलेंगे सिक्के, यकीन नहीं तो खुद देख लीजिए

एटीएम मशीन भी बड़े काम की चीज हैं. इसकी वजह से हमें जेब में ढेर सारे पैसे लेकर घुमने की जरूरत नहीं पढ़ती हैं. जब भी आपको अधिक पैसो की आवश्यकता होती हैं या आपके पर्स में रखे पैसे ख़त्म हो जाते हैं तो हमें बैंक की लम्बी लाइन में खड़े रहने की झंझट में नहीं पड़ना होता हैं. बस अपने पास का एटीएम ढूंढो और फटाक से पैसे निकाल लो.

लेकिन एटीएम के साथ भी एक समस्यां हैं कि इसके अन्दर से सिर्फ कागज के नोट ही बाहर आते हैं. एटीएम के अन्दर से सिक्का निकलते हुए आप ने आज तक कभी नहीं देखा होगा. ऐसे में जब हमें छुट्टे पैसो की जरूरत पड़ती हैं तो बड़ी परेशानी होती हैं. जहाँ जाओ वहां लोग छुट्टे ही मांगते हैं. यदि छुट्टे ना हो तो मजबूरी में कोई दूसरा सामान या चॉकलेट लेनी पड़ती हैं.

सिक्को की काला बाजारी हैं बड़ी समस्यां

व्यापारी वर्गों सहीत कई लोग को छूटे पैसे यानि सिक्को की बहुत जरूरत पड़ती हैं. ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन कागज़ के नोट के बदले सिक्के देते हैं. हालाँकि ऐसा करते समय वे अपना 10 प्रतिशत का कमीशन काट लेते हैं. उदाहरण के लिए आप इन्हें 100 रुपए का नोट दोगे तो ये बदले में आपको 90 रुपए के ही सिक्के देंगे. इसे बैंक वाले भान (सिक्कों) की काला बाजारी कहते हैं.

इस ख़ास एटीएम से बाहर निकलेंगे सिक्के

इस तरह की काला बाजारी को रोकने के लिए और लोगो को आसानी से छुट्टे पैसे मुहैया कराने के लिए अब एसबीआई बैंक एक बहुत ही नायब और दिलचस्प मशीन लेकर आई हैं. इस डिवाइस का नाम हैं ‘क्वाइन वेंडिंग मशीन.’

ये हैं मशीन की खासियत

इस मशीन की ख़ास बात ये हैं कि जब आप इसमें 10, 50, 100, 200, 500 और यहाँ तक कि 2000 के भी नोट डालेंगे तो बाहर आपको इतनी ही कीमत के सिक्के मिलेंगे. इस मशीन में कागज़ के नोट डालने पर 1, 2, 5 और 10 के सिक्के बाहर निकलेंगे. साथ ही इस वेंडिंग मशीन से सिक्के निकालने के लिए इसके पास ख़ास तौर पर एक कर्मचारी तैनात किया जाएगा.

यहाँ लग चुकी हैं क्वाइन वेंडिंग मशीन
पठानकोट के ढांगू रोड पर स्थित एसबीआई बैंक मेन ब्रांच के चीफ मेनेजर प्रदीप भारद्वाज के अनुसार ये ख़ास मशीन का पहला इन्स्टालेशन ढांगू रोड की SBI शाखा में कर दिया गया हैं. इस मशीन की वजह से अब लोगो को छुट्टे पैसो को लेकर परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी. यदि लोगो को ये मशीन पसंद आई और उनकी डिमांड आई तो इसे जिले के अन्य क्षेत्रो में भी इंस्टाल किया जाएगा.

इस ख़ास तरह की मशीन की बात जैसे ही सोशल मीडिया पर गई तो कई लोग उत्साहित हो गए. उनका भी यही मानना हैं कि छुट्टे पैसो को लेकर बहुत परेशानी होती हैं. ऐसे में इस मशीन के आने से कई लोगो की परेशानी हल हो जाएगी. वहीँ व्यापारी वर्ग के लोग इस मशीन की खबर से बहुत खुश हैं. उन्हें अपनी दूकान पर ग्राहकों को आए दिन छुट्टे पैसे और सिक्के देने पड़ते हैं. ऐसे में ये मशीन उनके लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं.

Loading...
loading...
error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com