देश के इन हिस्सों में अगले दो दिन तक हो सकती हैं जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पिछले दिनों देश के कई अहम हिस्सों में जोरदार बारिश हुई। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी मौसम में बदलाव देखने को मिला। दिल्ली में भी गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर देश के कई अहम राज्यों और क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्य में कई स्थानों पर रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। इसी तरह अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं, स्काई मेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर भी हल्की बारिश की संभावना है। पहाड़ों में बारिश की गतिविधियाँ कल यानी रविवार से फिर से बढ़ जाएंगी और पहाड़ों पर बारिश का मौसम 17 मार्च तक सक्रिय रहेगा। 16 और 17 मार्च को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है और इस अवधि के दौरान मध्य भारत से दक्षिण भारत तक प्री-मॉनसून देखा जा सकता है।

देश के इन हिस्सों में शुरु हुई प्री-मानसून की बारिश

बता दें कि स्काई मेट के अनुसार भारत में वर्षा ऋतु के आने से पहले विभिन्न हिस्सों में प्री-मॉनसून की बारिश शुरु हो चुकी है। ये प्री-मॉनसून गतिविधियां मार्च-अप्रैल और मई के दौरान जारी रहती हैं। प्री-मॉनसून सीजन में इन तीन महीनों के दौरान, गरज, बिजली, और ओलावृष्टि और जैसी कई गतिविधियां होने की संभावना बनी रहती है। इसके साथ ही साथ देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थान हैं, जहां मौसम बहुत ही उग्र रूप ले लेता है।

गौरतलब है कि इस बीच मार्च का पहला पखवाड़ा बीतने वाला है और देश के विभिन्न हिस्सों में प्री-मॉनसून की बारिश देखी गई है। हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर और दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की आंधी और गरज के साथ बारिश हुई है। वहीं, कुछ हिस्सों में बारिश बहुत तेज भी हुई है।

Back to top button