हिमाचल में भारी बारिश से मची तबाही, चंबा में मझधार में फंसे 800 से ज्यादा स्कूली बच्चे

शिमला : हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण लगातार नुकसान की खबरें आ रही हैं. लाहौल-स्पीति में ट्रैकिंग के लिए गए 45 लोगों के लापता होने के बाद अब चंबा जिले के धरमौर में 800 से ज्यादा स्कूली बच्चे और शिक्षकों के फंसने की खबर है. बारिश के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में आए भूस्खलन के कारण रास्ते पूरी तरह से ब्लॉक हो गए हैं, जिससे बच्चे स्कूल के पास ही फंसे हुए हैं. प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बच्चों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

भूस्खलन के कारण ये रास्ते हुए बंद
भूस्खलन के कारण शिमला- रोहड़ू नेशनल हाईवे सोमवार से बंद है. जबकि चंडीगढ़-शिमला में कई जगहों पर भूस्खलन होने के कारण रास्ते प्रभावित हुए हैं. परवाणू में भी कई जगहों पर चट्टानों से पत्थर गिरने के कारण दो गाड़ियों के क्षतिग्रस्त हुईं है. 

कैबिनेट की बैठक में दिए गए निर्देश
मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में आने वाले 2 दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी करने के बाद प्रशासनिक अधिकारी और सरकार भी सतर्क हो गई है. सोमवार को हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट की बैठक में बारिश को लेकर बातचीत हुई. इस दौरान सभी मंत्रियों और विधायकों को निर्देश दिए गए कि वह बारिश के नुकसान पर खुद संज्ञान लें. 

हिमाचल में बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान चंबा जिले को हुआ है. दो दिन से जारी बारिश के कारण रावी नदी उफान पर है. रावी में बढ़ते पानी के मद्देनजर 28 गांवों को खाली कराया गया है. रविवार दोपहर को चंबा-पठानकोट मार्ग पर स्थित पुराना शीतला पुल क्षतिग्रस्त हो गया था. पुल के करीब सड़क पर दरारें आ गई हैं, वहीं, एक हिस्सा रावी में बह गया. इस दौरान रावी का जलस्तर इतना बढ़ गया कि पुल के कुछ ही फुट नीचे तक पानी बहने लगा.

सांसद ने मांगी केंद्र सरकार से मदद
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने भारी बारिश की वजह से राज्य को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सोमवार को केंद्र से मदद मांगी.लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक ठाकुर ने बारिश से प्रभावित राज्य को आपदा राहत कोष से मदद करने की केंद्र सरकार से अपील की.उन्होंने कहा, ‘‘ हिमाचल प्रदेश में बीते तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है.मौसम विभाग के परामर्श के मुताबिक वर्षा अगले दो दिनों तक जारी रह सकती है.शुक्रवार से हो रही बारिश की वजह से कई सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी हैं या बंद हो गयी हैं।’’ 

कुल्लू में हाई अलर्ट
कई इलाकों में भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ आने से पानी में बह जाने के कारण कांगड़ा और कुल्लू में क्रमश: एक पुरुष और एक लड़की की मौत हुई.अधिकारियों ने कुल्लू जिले के लिए ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है.जिला प्रशासन ने बताया कि मूसलाधार बारिश के बाद नदियों में जल स्तर बढ़ने पर कांगड़ा जिले में उफान पर नजर आ रही नाहड़ खाड़ (छोटी नदी) में एक व्यक्ति के बह जाने से उसकी मौत की आशंका जताई जा रही है।

Back to top button