देहरादून समेत पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जारी किया अलर्ट

- in उत्तराखंड

देहरादून: मानसून एक बार फिर से उत्तराखंड में सक्रिय हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आने वाले 48 घंटे में देहरादून समेत प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही राज्य में कहीं-कहीं अगले दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

सोमवार सुबह प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में कुछ देर के लिए तेज बौछारें पड़ीं। पहाड़ी दरकने से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पागलनाला, चमोली के पास छिनका और क्षेत्रपाल में मलबा आने से बंद रहा। वहीं क्षेत्रपाल में मलबा हटाने के कार्य में जुटा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का एक इंजीनियर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर घायल हो गया। ऋषिकेश-बदरीनाथराष्ट्रीय राजमार्ग पर क्षेत्रपाल में हो रहे भूस्खलन का निरीक्षण करने पहुंचीं जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया को यात्रियों के विरोध का सामना करना पड़ा। यात्रियों ने प्रशासन के विरोध में नारेबाजी कर डीएम का घेराव भी किया। डीएम ने जल्द से जल्द यातायात बहाल करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा केदारनाथ हाईवे पर भी भूस्खलन से आवाजाही बाधित हो रही है। प्रदेश में बारिश और भूस्खलन से करीब 100 सड़कें बंद हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। बताया कि 23 और 24 अगस्त को प्रदेश में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर शासन ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी कर दिया है।

दून में 51.3 मिलीमीटर बारिश

सोमवार तड़के करीब तीन बजे से दून और आसपास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश शुरू हुई, जो करीब साढ़े तीन घंटे बाद थमी। इस बीच 51.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 32.2 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.7 मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया।

बदरीनाथ हाईवे खुला

बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मंगलवार सुबह खोल दिया गया। बता दें कि हाईवे पर तीन स्थानों पर मलबा जमा हो गया था। प्रशासन ने यात्रियों को विभिन्न पड़ावों पर रोक हुआ था। हाईवे खुलने से यात्रियों ने राहत की सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्‍तराखंड: मानसून सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस ने अतिक्रमण के मसले को लेकर किया हंगामा

देहरादून: उत्‍तराखंड विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे