HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, FD की ब्याज दर पर चलाई कैंची

प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट करने वालों ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है. बैंक ने फिक्स्ड डिपोजिट की ब्याज दरों पर कैंची चली दी है. बैंक ने हर तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में बदलाव कर दिया है.

HDFC Bank ने सात दिन से 29 दिन के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 2.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा. बैंक में सबसे शॉर्ट टर्म एफडी यही है. जबकि अधिकतम 10 साल के लिए इस बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा मिलती है. नए ब्याज दरें 25 अगस्त से लागू हो गई हैं.

इस बदलाव के बाद अब 30 से 90 दिन में मैच्योर होने वाले एफडी पर 3 फीसदी सालाना ब्याजा मिलेगा. वहीं 91 दिन से 6 महीने तक के लिए एफडी पर अब 3.5 फीसदी ब्याज मिलेगा, जबकि पहले 4 फीसदी ब्याज की सुविधा थी.

इसके अलावा 9 महीने से एक साल तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 4.5 फीसदी की बजाय अब 4.4 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं दो साल से 3 साल के भीतर मैच्योर होने वाले FD पर अब 5.15 फीसद सालाना ब्याज मिलेगा. 

अब HDFC बैंक में 3 से 5 साल तक के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.30 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं 5 साल से 10 साल तक के लिए लंबी अवधि की टर्म डिपोजिट पर 5.50% की दर से ब्याज मिलेगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को सभी तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 50 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज मिलेगा. 

Back to top button