HC के आदेश के बाद प्रशासन ने देहरादून की सड़कों पर पसरे अतिक्रमण को हटाना किया शुरू……

हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने मंगलवार से शहर में अतिक्रमण ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। पहले दिन जोन- 3 में एडीएम सदर राम गोपाल बिनवाल के नेतृत्व में टीम ने बन्नू चौक से लोहिया नगर चन्दर नगर की ओर अभियान चलाया जा रहा है। सुबह 10 बजे से शुरू हुए अभियान में 12 बजे तक नौ अतिक्रमण ध्वस्त किए गए।

वहीं, स्थानीय दुकानदार, होटल व्यवसायियों ने अभियान में इकतरफा कार्रवाई न किए जाने पर नाराजगी जताई। उनका कहना था कि बीच में कई अतिक्रमण वाले जगह छोड़ दिए हैं और आगे चलकर अतिक्रमण ध्वस्त किया जा रहा है। इस दौरान क्षेत्रीय पार्षद देवेंद्र पाल मोंटी के साथ स्थानीय लोग पहुंचे और एकतरफ से कार्रवाई करने को कहा। इस दौरान नायब तहसीलदार जसपाल राणा, सीओ सदर अनुज कुमार व पुलिस टीम भी साथ है।

रोजाना शाम को की जाएगी समीक्षा

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की रोजाना समीक्षा की जाएगी। प्रत्येक टीम दिनभर की कार्रवाई की जानकारी टास्क फोर्स अध्यक्ष को देगी। इसमें ध्वस्तीकरण, सर्वे, चिह्नीकरण आदि की जानकारी देनी होगी।

इस तरह बनाए जोन

  • जोन एक : राजपुर रोड के दोनों छोर, राजपुर रोड व चकराता रोड में मध्य के इलाके, उपजिलाधिकारी मसूरी मनीष कुमार
  • जोन दो : घंटाघर से लेकर चकराता रोड के दोनों छोर, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान
  • जोन दो-ए : प्रिंस चौक होते हुए सहारनपुर रोड के मध्य के इलाके, अपर नगर मजिस्ट्रेट मायादत्त जोशी
  • जोन तीन : गांधी रोड, प्रिंस चौक होते हुए दोनों छोर, उपजिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल
  • जोन चार : हरिद्वार रोड के दोनों छोर, उपजिलाधिकारी कालसी संगीता कन्नौजिया
  • जोन चार-ए : हरिद्वार रोड व राजपुर रोड के मध्य के इलाके, उपजिलाधिकारी मुख्यालय प्रेमलाल

अभियान का यह तीसरा फेज

हाइकोर्ट के आदेश पर पहली दफा जून 2018 में वृहद स्तर पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था। इसके बाद मशीनरी ढीली पड़ी तो सड़कों पर दोबारा कब्जे होने लगे। कोर्ट ने एक शिकायत का संज्ञान लिया और सितंबर 2019 में प्रशासन की टीम फिर अतिक्रमण तोडऩे सड़कों और उतरी। दोनों अभियान में नौ हजार से अधिक अतिक्रमण तोडऩे का दावा किया गया और 1479 चिह्नित किए गए हैं। हालांकि, इस अभियान के समाप्त होते ही सड़कों की स्थिति पहले जैसी नजर आने लगी। अब फिर कोर्ट के ही आदेश पर प्रशासन तीसरी दफा अतिक्रमण हटाने की कवायद करने जा रहा है। 

Back to top button