हरियाणा के एक और शहर को PM देने आएंगे सौगात

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के एक और शहर को मेट्रो ट्रेन की सौगात देंगे। गुरुग्राम और फरीदाबाद के बाद हरियाणा के बहादुरगढ़ को मेट्रो की सुविधा मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही बहादुरगढ़ में मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। मेट्रो के संचालन के लिए जरूरी क्लीयरेंस की प्रक्रिया पूरी हो चुकी।हरियाणा के एक और शहर को PM देने आएंगे सौगात

मेट्रो शुरू होने से राष्ट्रीय राजमार्ग 10 के जरिये दिल्ली आने वाले दक्षिणी हरियाणा के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। मुंडका से सिटी पार्क बहादुरगढ़ तक 11.82 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 2028.96 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस रूट पर केंद्र सरकार और दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने 1241 करोड़ और प्रदेश सरकार ने 787.96 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस रूट के सभी ट्रायल और सुरक्षा संबंधी जांच के बाद डीएमआरसी मेट्रो के संचालन को क्लीयरेंस दे चुका है।

अटल भूजल योजना से होगा तालाबों का संरक्षण

केंद्र सरकार भूजल प्रबंधन के लिए अटल भूजल योजना लाने जा रही है। इसमें हरियाणा सहित सात राज्य शामिल होंगे। केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अखिल कुमार ने बताया कि अगले दो महीने के भीतर योजना पर काम शुरू हो जाएगा। इसके तहत जलाशयों को संरक्षित करते हुए भूजल प्रबंधन का कार्य करने वाले संगठनों व संस्थाओं को सशक्त बनाया जाएगा। ग्राम पंचायतों को जलाशयों को संरक्षित करने के लिए फंड उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है।

वृद्धजनों से दुर्व्‍यवहार पर रिपोर्ट जारी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि वृद्धजनों का सभी को सम्मान करना चाहिए। ‘विश्व वृद्धजन दुर्व्‍यवहार जागरूकता दिवस की पूर्व संध्या पर हेल्प एज इंडिया द्वारा हरियाणा में कराए गए सर्वे पर रिपोर्ट जारी करते हुए उन्होंने यह बात कही। रिपोर्ट का विषय बदलते सांस्कृतिक मूल्यों एवं प्रौद्योगिकी बदलाव रखा गया है। देशभर के 23 शहरों में वृद्धजनों के प्रति दुव्र्यवहार पर यह सर्वे किया गया जिसमें फरीदाबाद भी शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मध्यप्रदेश चुनाव : कल भाजपा आयोजित करेगी ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’, PM मोदी समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव तेजी से नजदीक आ