ऐसे बच सकता है हरमनप्रीत कौर का ये बड़ा पद

- in पंजाब, राज्य

चंडीगढ़। भारतीय महिला क्रिकेट ट्वेंटी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का डीएसपी का पद बच सकता है। पुलिस की तरफ से खेल कोटे को लेकर की जाने वाली भर्ती को लेकर नियमों में बदलाव की सिफारिश प्रदेश सरकार से की गई है। अगर सरकार ने इस सिफारिश को मान लिया और नियमों में बदलाव को मंजूरी दे दी तो हरमनप्रीत सहित मनदीप का डीएसपी का पद बच सकता है। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार ने अभी इस बाबत कोई फैसला नहीं किया है।

ऐसे बच सकता है हरमनप्रीत कौर का ये बड़ा पद

मोगा निवासी हरमनप्रीत के शानदार प्रदर्शन को लेकर पंजाब सरकार ने डीएसपी की नौकरी दी थी। इससे पहले वे रेलवे में नौकरी करती थीं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की घोषणा व भरोसे के बाद हरमनप्रीत ने रेलवे से अनुबंध खत्म करके पंजाब पुलिस में डीएसपी बनना स्वीकार कर लिया था।

डीएसपी बनने के बाद हरमनप्रीत द्वारा जमा करवाए गए ग्रेजुएशन के प्रमाणपत्रों की पड़ताल में मेरठ की  यूनिवर्सिटी की डिग्री फर्जी निकली।  मौजूदा नियमों के अनुसार हरमनप्रीत को डीएसपी नहीं बनाया जा सकता है, क्योंकि वह ग्रेजुएट नहीं हैं। अभी तक सरकार ने इस संबंध में कोई फैसला नहीं किया है कि हरमनप्रीत को डीएसपी के पद से हटाया जाए या नहीं, लेकिन इतना तय है कि नियमों में बदलाव के बिना हरमनप्रीत को डीएसपी नहीं बनाया जा सकता है।

पुलिस की सिफारिश को अगर सरकार गंभीरता से लेती है तो हरमनप्रीत सहित खेल कोटे से भर्ती होने वाले ऐसे तमाम खिलाडिय़ों के सरकारी नौकरी का सपना साकार हो सकेगा जिनकी शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं है। 

गोल्डन गर्ल मनदीप से भी छिना डीएसपी का पद

शैक्षणिक योग्यता पूरी न हो पाने के कारण पंजाब सरकार ने बीते दिनों गोल्डन गर्ल मनदीप कौर को भी डीएसपी के पद पर तैनात करके बाद में ग्रेजुएशन न होने पर उनसे पद छीन लिया था। अंतरराष्ट्रीय एथलीट मनदीप कौर को पिछली सरकार ने 2016 में डीएसपी बनाया था।

हमने सुझाव दिया है, बाकी सरकार फैसला करेगी : डीजीपी

डीजीपी (कार्मिक) एमके तिवारी ने कहा है कि प्रदेश सरकार को सुझाव भेजा जा चुका है, फैसला सरकार को करना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के चलते तमाम खिलाड़ी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसलिए उनकी शैक्षणिक योग्यता को पद के पैमानों के हिसाब से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि उन्हें नौकरी भी उनकी खेल की प्रतिभा के आधार पर दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अमित शाह ने वसुंधरा राजे के लिए किया ये बड़ा ऐतिहासिक ऐलान…

जयपुर: राजस्थान में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव