संजीवनी बूटी से कम नहीं है हनुमान फल, फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप

क्या आपने कभी हनुमान फल खाया है? मैक्सिको और दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले इस फल को लक्ष्मण फल और ग्रेविओला के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि इसका वैज्ञानिक नाम एनोना मूरिकाटा है। इस फल का स्वाद स्ट्रॉबेरी और अनानास का संयोजन लगता है, यानी इसे खाने के बाद ऐसा लगता है जैसे हम इन दोनों फलों (स्ट्रॉबेरी और अनानास) को एक साथ खा रहे हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इस फल में काफी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

इस फल में अल्सर-रोधी गुण होते हैं। इससे पेट के अल्सरेटिव घावों या गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह लिवर को नुकसान से भी बचाता है।

अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं, तो प्रभावित जगह पर हनुमान फल के काढ़े से मालिश करें। इससे काफी राहत मिल सकती है। दरअसल, इस फल में पाए जाने वाले सूजन-रोधी गुण दर्द को शांत करते हैं और जोड़ों के लचीलेपन में भी सुधार करते हैं।

हनुमान फल को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें एसीटोजिनिन, क्विनॉलोन और एल्कलॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो सीधे कैंसर की रोकथाम और ट्यूमर के आकार को कम करने के साथ जुड़े हुए हैं।

किसी भी बीमारी से बचे रहने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है और यह काम हनुमान फल बखूबी करता है। इसलिए आप अपने आहार में थोड़ा सा हनुमान फल जरूर शामिल करें, ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनी रहे।

अंग्रेजी में इसे सोरसॉप (Soursop) कहते हैं। कुछ लोग इसे लक्ष्मण फल या ग्राविओला भी कहते हैं। खट्टे-मीठे स्वाद वाला ये फल बहुत स्वादिष्ट होता है, और इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। ये फल दिखने में शरीफा (Custard Apple) जैसा होता है। हनुमान फल में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे ये फल दुनियाभर में पॉपुलर हो गया है। फल के साथ-साथ इसकी पत्तियां और बीज भी बड़े उपयोगी होते हैं। वायरस-बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बचाता है ऐसे बहुत सारे फल और पत्तियां हैं, जिनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। इनमें ही हनुमान फल का नाम भी शामिल है। एक रिसर्च में बताया गया है कि हनुमान फल का सेवन करने से वायरस और बैक्टीरिया से फैलने वाले कुछ इंफेक्शन्स में आराम मिल सकता है। इसलिए सर्दी-जुकाम, बुखार और दूसरे वायरल इंफेक्शन्स के दौरान इस फल का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

Back to top button