मुंबई पर भी मंडराया ‘ओखी’ तूफान का खतरा, स्कूल-कॉलेजों बंद

दक्षिण भारत में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ ने अब मुंबई में दस्तक दी है। ‘ओखी’ की वजह से सोमवार शाम मुंबई में जमकर बारिश हुई। इस कारण राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी। बारिश और तापमान गिरने से सड़कों पर रोजाना से कम लोग निकले। ट्रेनों में भी भीड़ कम देखी गई। 
मुंबई पर भी मंडराया 'ओखी' तूफान का खतरा, स्कूल-कॉलेजों बंद
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मुंबई ऑब्जर्वेटरी द्वारा चेतावनी देने के बाद राज्य सरकार ने सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी।

बचाव कार्य के लिए तैयार है मध्य रेलवे 
मध्य रेलवे मुंबई डिविजन के मुताबिक राहत बचाव कार्य में प्रयोग होने वाली दुर्घटना राहत ट्रेन, दुर्घटना राहत मेडिकल वैन आदि जरूरी चीजों का प्रबंध कर लिया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 250 से ज्यादा रेलवे पुलिस बल और महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा बल के लोगों को भी भीड़ नियंत्रण और अन्य कार्यों के लिए स्टेशन में तैनात कर दिया गया है। 

बता दें कि चक्रवाती तूफान ओखी, शहर से दक्षिण-पश्चिम की ओर 670 किलोमीटर की दूरी पर है। 

सूरत में तेल के कुओं को प्रभावित कर सकता है तूफान

सुरक्षित है महाराष्ट्र तट और मुंबई 
वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक महाराष्ट्र तट और मुंबई इस चक्रवात से सुरक्षित है। भारतीय तट रक्षक बल (आईसीजी) ने सोमवार को अरब सागर से 19 मछुवारों को सुरक्षित निकाला है। कोस्ट गार्ड अधिकारियों के अनुसार, ओखी चक्रवात सूरत की ओर 85 किलोमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है। 

गौरतलब है कि 26 नवंबर को श्रीलंका के पास से ओखी चक्रवात उठा था, जो धीरे-धीरे केरल पहुंच गया। चक्रवात से समुद्र में मछली पकड़ने गए सैकड़ों मछुआरे लापता हो गए, जिनकी तलाश जारी है। महाराष्ट्र के कुछ भागों में चक्रवात का असर देखने को मिला है। महाराष्ट्र से भले ही ओखी का खतरा लगभग टल चुका है, पर सूरत की ओर बढ़ता यह चक्रवात तेल के कुओं पर गहरा असर डाल सकता है। 

बचाव अभियान में 1500 जवान हैं शामिल 
सोमवार को कोस्ट गार्ड ने चक्रवात प्रभावित इलाकों में जारी बचाव अभियान के बारे में ब्योरा साझा किया। इसमें कोस्ट गार्ड के 1500 जवान शामिल होने की बात कही गई है। कोस्ट गार्ड इंस्पेक्टर जनरल कमांडेंट केआर नौटियाल ने बताया कि यह सुनामी के बाद दूसरा सबसे बड़ा बचाव अभियान है। कोस्ट गार्ड के 1500 से अधिक जवान तूफान प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान को अंजाम दे रहे हैं। 

नौटियाल के मुताबिक, पिछले 5 दिन में कोस्ट गार्ड जवानों ने 180 लोगों की जान बचाई है। इसके अलावा, सभी जगह अलर्ट जारी कर सबको समुद्र तट से दूर रहने की सख्त हिदायत दी गई है। बचाव अभियान के लिए 13 शिप और 2 डोर्नियर और 3 एयरक्राफ्ट का उपयोग हा रहा है। कोस्ट गार्ड इंस्पेक्टर जनरल ने कहा कि सूरत की ऑयल कंपनियों को अलर्ट करते हुए कहा गया है कि जरूरत न हो, तो काम बंद रखा जाए। 

Back to top button