बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं अदरक, ऐसे करें इस्तेमाल…

अदरक वाली चाय तो सभी को अच्छी लगती है लेकिन क्या आपने कभी बालों में अदरक के इस्तेमाल के बारे में सुना है ?  जी हां.. बालों के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है. इससे सर्कुलेशन सही होता है और ये आपके बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं अदरक में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. वहीं ग्रीन टी में बालों की देखभाल के सारे गुण है. तो चलिए जानते हैं इन दोनों को अपने बालों में कैसे लगाएं जिससे हमारे बालों की अच्छी देखभाल हो सके और आपके बाल तेजी से बढ़ें.

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

सामग्री- 3 चम्मच अदरक का रस, 1चम्मच जैतून का तेल, 3 चम्मच ग्रीन टी

हेयर मास्क बनाने का तरीका

अदरक के रस को हल्का गरम करें. फिर अदरक के रस और ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिक्स करें. ग्रीन टी बैग को आधा कप गर्म पानी में डाले और ग्रीन टी बना लें. इसके बाद इसमें से 3 चम्मच ग्रीन टी इस मिश्रण में डालें और मिक्स करें. लो तैयार हो गया आपका हेयर मास्क.

हेयर मास्क कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर इस मिश्रण को लगाएं और मालिश करें. करीब 20 मिनट तक इसे स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद इसे 20 से 30 मिनट तक अपने बालों में रहने दें और फिर गुनगने पानी से शैम्पू की मदद से साफ कर लें. इसके बाद सबसे लास्ट में कंडीशनर का इस्तेमाल करें और धो लें. इसे सप्ताह में एक बार करने से आपके बालों चमक आयेगी और आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो जाएंगी

Back to top button