बालों के लिए बेहद फायदेमंद है केराटिन ट्रीटमेंट, यहाँ जानिए घर पर करने का तरीका

 केराटिन हेयर ट्रीटमेंट बालों के झड़ने वाले प्रोटीन की जगह डैमेज और रूखे बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। यह डैमेज हेयर को फिर से रिपेयर करता है।

केराटिन एक प्रकार का फाइबर प्रोटीन है जो बालों के स्ट्रैंड्स, नाखूनों, पंजों, ऊन और कई अन्य चीजों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। यह त्वचा और बालों की बाहरी परत का निर्माण करता है। अगर हम बालों के लिए केराटिन की बात करें, तो यह प्रोटीन बालों को संरचना देता है। स्वस्थ बालों के लिए नेचुरल प्रोटीन को मैंटेंन करना बेहद जरूरी है। पार्लर में केराटिन कराना बहुत महंगा पड़ जाता है और इसमें 2-3 घंंटे तक लग जाते हैं।

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट क्यों है जरूरी 
केराटिन हेयर ट्रीटमेंट बालों के झड़ने वाले प्रोटीन की जगह डैमेज और रूखे बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। यह डैमेज हेयर को फिर से रिपेयर करता है। केराटिन ट्रीटमेंट उन बालों के लिए अच्छा है, जो केमिकल ट्रीटमेंट, हीट स्टाइलिंग से डैमेज हो गए हैं। यह बालों को हाइड्रेट रखता है।बालों को नरम, चिकना, मजबूत, चमकदार और फ्लाईवे से मुक्त बनाने में मदद करते हैं। 

घर पर कैसे करें केराटिन ट्रीटमेंट 
अपने बालों को शैम्पू करें
किसी भी ट्रीटमेंट का पहला स्टेप शैम्पू है। यह बालों से धूल और तेल हटाने में मदद करता है। याद रखें कि आपको सिर्फ शैम्पू करना है कंडीशनर नहीं।

ड्राय टॉवेल 
धोने के बाद टॉवल से आपके बाल अच्छे से सूख जाते हैं। बाल हल्के से गीले रहें, तो धीरे-धीरे उलझे हुए बालों में कंघी करें।

हेयर केराटिन मास्क लगाएं
बालों को कई हिस्सों में बांटें और ऊपर से नीचे तक केराटिन हेयर मास्क लगाएं। इसे 30-40 मिनट तक रखें। अगर आप गलती से अपने चेहरे पर मास्क लगा लेते हैं, तो आप गीले वाइप्स से अपना चेहरा पोंछ सकते हैं।

अपने सिर की मालिश करें
30 मिनट के लिए केराटिन मास्क लगाने के बाद 5 से 10 मिनट तक अपने बालों की धीरे-धीरे मालिश करें। मालिश बहुत जरूरी है। 

अपने बालों को धोएं
अपने बालों को बिना शैम्पू  से इतनी अच्छी तरह धोएं कि सारा केमिकल निकल जाए।

ब्लो ड्राय करें और अपने बालों को आयरन करें
यह पूरी तरह से ऑप्शनल है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल सीधे दिखें, ब्लो-ड्राई करें और अपने बालों को ड्रायर और स्ट्रेटनर से स्टाइल करें। अगर आप अपने बालों में कर्ल चाहते हैं, तो अपने बालों को नेचुरली सुखाएं।

Back to top button