H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस को लेकर अलर्ट मोड में हुई दिल्ली सरकार…

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस  के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। इससे बीमारी से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की शनिवार को बैठक करने जा रहा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शनिवार को होने वाली डीडीएमए की बैठक में देश के कुछ हिस्सों में इन्फ्लूएंजा वायरस एच3एन2 के प्रसार पर चर्चा होगी। गुरुवार को यहां भलस्वा लैंडफिल साइट के दौरे के दौरान वायरस के प्रसार के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि इस वायरस की स्थिति पर हम नजर बनाए हुए हैं। इसे लेकर शनिवार को डीडीएमए की बैठक है। इस बैठक के एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। एच3एन2 स्थिति और दिल्ली को प्रभावित करने वाले अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।

दिल्ली में सर्दी और बुखार के मामले बढ़े

दिल्ली में सर्दी और बुखार के मामले बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली के अस्पातलों की ओपीडी में ऐसे लोगों की भीड़ बढ़ गई है। डॉक्टर्स इसे एडिनोवायरस और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियां कह रहे हैं। उत्तर भारत के कई इलाकों में इस बीमारी ने उपस्थिति दर्ज की है।

दिल्ली में अभी तक किसी H3N2 संक्रमण (H3N2 Virus) की सूचना नहीं है। दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया है। अस्पताल की 15 डॉक्टरों की टीम वार्ड की निगरानी कर रही है।

बता दें कि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2 जनवरी से 5 मार्च के बीच देश में H3N2 के 451 मामले सामने आए हैं।

आईसीएमआर ने जारी की थी एडवाइजरी

इस महीने की शुरुआत में जारी एक एडवाइजरी में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने लोगों से आग्रह किया कि यदि लक्षण दिखाई दें तो साबुन और पानी से हाथ धोएं, मास्क पहनें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, और छींकने और खांसने के दौरान मुंह और नाक को ढक लें।

Back to top button