PM मोदी की जयपुर यात्रा का विरोध नहीं करेगा गुर्जर समाज, 4 मांगों पर बनी सहमति

जयपुर: 7 जुलाई को प्रधानमंत्री के जयपुर दौरे के दौरान अब गुर्जर समाज विरोध नहीं करेगा. गुर्जरों ने अपने विरोध करने के फैसले को वापस लेते हुए अब पीएम मोदी का विरोध न करने का फैसला किया है. दरअसल, 1 जुलाई को राजस्थान सरकाद द्वारा आदेश दिया गया था कि वह प्रदेश में गुर्जरों को एमबेसी आरक्षण के जरिए 1% के आरक्षण का लाभ कई भर्तियों में देगी. हालांकि, 1 जुलाई को सरकार द्वारा भर्तियों का आदेश जारी नहीं किया गया था. जिसके बाद हिम्मत सिंह ने ऐलान किया था कि पीएम मोदी की यात्रा का विरोध किया जाएगा.PM मोदी की जयपुर यात्रा का विरोध नहीं करेगा गुर्जर समाज, 4 मांगों पर बनी सहमति

हालांकि, मंगलवार को मंत्री अरुण चतुर्वेदी के घर पर किरोड़ी सिंह बैंसला, हिम्मत सिंह गुर्जर और शैलेंद्र सिंह के बीच हुई बात-चीत के बाद गुर्जरों की 4 मांगो पर सहमति बन गई है. जिसके बाद केबिनेट ने सर्कुलेशन से 9 दिसंबर 2016 से 20 दिसम्बर 2017 के बीच ही भर्तियों में एमबीसी आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसको लेकर कार्मिक विभाग द्वारा बुधवार को आदेश जारी किया जाएगा. एमबीसी के 1 प्रतिशत आरक्षण के लिए केबिनेट ने एक्ट में संशोधन का निर्णय लिया है. इस प्रस्ताव को पहले डीओपी से सब केबिनेट में भेजा गया और इसके कुछ घंटों बाद केबिनेट द्वारा सर्कुलेशन को मंजरी दे दी गई. 

पीएम मोदी की यात्रा के बाद जारी रहेगी बात-चीत
7 जुलाई को पीएम मोदी की यात्रा के बाद 9 जुलाई को गुर्जर समाज की सरकार के साथ एक और वार्ता होगी. जिसमें गुर्जर समाज की 2 और मांगो पर चर्चा की जाएगी. गुर्जर समाज की मांग है कि उन्हें नर्सेज भर्ती और अकाउंटेंड भर्तियों में 4 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाए और उनकी दूसरी मांग है कि केंद्र सरकार की रोहिणी कमेटी की तर्ज पर राजस्थान में भी ओबीसी आरक्षण के लिए एक कमेटी का गठन किया जाए. आपको बता दें कि 7 जुलाई को पीएम मोदी की रैली अमरूद का बाग में होगी.

इस यात्रा में सरकार की 12 योजनाओं के लाभार्थि समेत कर्ज माफी का फायदा लेने वाले किसानों को शामिल किया गया है जिन्हें पीएम मोदी को सुनने का मौका मिलेगा. यात्रा के लिए तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. इसके लिए भव्य पाण्डाल लगने का काम भी शुरू हो गया है. सार्वजनिक निर्माण मन्त्री यूनुस खान, के साथ ही मन्त्री अरुण चतुर्वेदी, ज्योतिकिरण शुक्ला ने तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही अधिकारियों को ज़रूरी निर्देश भी दिए हैं. तैयारियों के बीच मंत्रियों ने कहा कि इस कार्यक्रम में आने वाले लाभार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Back to top button