सरकार के दांव से गुर्जर नाराज, आरक्षण में पांच जातियां शामिल

गुजरात से लेकर राजस्थान, हरियाणा सहित कई अन्य प्रदेश आरक्षण की आग झेल चुके हैं। लेकिन सरकारें फिर भी इन विषयों पर राजनीति करने से बाज नहीं आतीं।
सरकार के दांव से गुर्जर नाराज, आरक्षण में पांच जातियां शामिलचुनाव की आहट सुनाई देते ही एक बार फिर से राजस्थान में आरक्षण का जिन्न बोतल के बाहर निकल आया है। लंबे समय से पांच प्रति​शत की आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जर समुदाय को राजस्थान सरकार ने केवल एक फीसदी आरक्षण देने का निर्णय किया है। ये एक फीसदी आरक्षण अकेले गुर्जर समाज को नहीं मिला है। इसमें गुर्जर सहित पांच जातियां शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार सरकार के इस निर्णय से गुर्जर नेताओं में नाराजगी है। वहीं जानकार सरकार के इस निर्णय को कुछ दिनों में होने वाले अलवर व अजमेर में लोकसभा उपचुनाव से जोड़कर ​देख रहे हैं।

गुर्जर समाज खड़ी कर सकता है मुश्किलें

गौरतलब है अजमेर लोकसभा सीट गुर्जर बहुल मानी जाती है, जबकि अलवर लोकसभा सीट में भी गुर्जर मतदाता भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

हालांकि इससे पूर्व राज्य सरकार ने विधानसभा में लाए एक बिल के जरिए गुर्जरों को पांच फीसदी आरक्षण देने का प्रयास किया था। लेकिन सरकार के इस विधेयक पर राजस्थान हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी।

राजस्थान सरकार ने बृहस्पतिवार को गुर्जर सहित पांच अन्य जातियों को एक प्रतिशत आरक्षण देने को निर्णय किया और सर्कुलेशन के जरिए के इस निर्णय को ​केबिनेट की मंजूरी मिल गई।

 

Facebook Comments

You may also like

कैनेडियन PM के पंजाब दौरे का असली मकसद, जाते-जाते कही ‘मन की बात’

कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के पंजाब दौरे का