गुजरात: शेर का शिकार वीडियो रिकार्ड करने के लिए गाया को बनाया चारा, एक्शन में आए वन अधिकारी

अहमदाबाद। इंसान को अपनी हदों को नहीं भूलना चाहिए किसी पर भी जुर्म करने की हदें नहीं पार करनी चाहिए। गुजरात स्थित गिर अभयारण्य का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शेर एक जिंदा गाया का शिकार करता दिखाई दे रहा है। इसमें सबसे हैरान करने वाली यह बात है कि वहां कुछ ही दूरी पर कई लोग खेड़े होकर इस पूरी घटना का वीडियो बना रहे थे। अपने सामने असहाय गाय को मरता देख रहे लोगों को यह प्रतीत होता है कि इस गाय को महज मनोरंजन के लिए जानबूझकर चारे की तरह रखा गया था।

गुजरात स्थित गिर अभयारण्य का एक वीडियो सोशल मीडिया काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शेर एक जिंदा गाय का शिकार करता दिख रहा है। इसमें हैरान करने वाली एक और बात यह है कि वहां कुछ ही दूरी पर कई लोग खड़े होकर इस पूरी घटना को अपने स्मार्टफोन पर रिकॉर्ड कर रहे हैं। अपने सामने असहाय गाय का इस तरह शिकार होता देख रहे इन लोगों को देखकर प्रतीत होता है कि इस गाय को महज मनोरंजन के लिए जानबूझकर चारे की तरह रखा गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो गुजरात के कोडिनार और उना के बीच किसी जगह का है। इस वीडियो में दिख रहा है कि एक गाय रस्सियों से बंधी हुई है। इस बीच पीछे की झाड़ियों से अचानक एक शेर इस पर झपट्टा मारता है और उसको अपने तेज़ दांतों से काटने लगता है।

इस दौरान वीडियो में कुछ लोग भी दिखते हैं, जो अपने मोबाइल से इस पूरी घटना का वीडियो बना रहे हैं। इस वीडियो में कई मोटरसाइकिल भी पीछे खड़ी दिख रही है, जिससे ऐसा लगता है कि ये लोग खास तौर से यह ‘शो’ देखने के लिए कहीं दूर से वहां आए थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वन विभाग ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है। यह वीडियो देख चुके विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि यह वीडियो एक अवैध शो का प्रतीत होता जो मोटी रकम के एवज में आयोजित किया गया होगा।

वीडियो में दिख रहे लोग जिस तरह पूरी तैयारी से घटना को कैमरे में कैद करने आए थे, उससे समझा जा सकता है ऐसी घटना कोई अपवाद नहीं थी और वहां मौजूद सभी लोगों को पता था कि आगे वहां क्या होने वाला है। ऐसा भी माना जा रहा है कि इस शेर को पिछले दो-चार दिनों से भूखा रखा गया होगा।

वन अधिकारी कहते हैं कि ये लोग जिस तरह कैमरों के साथ तैयार थे ऐसा लग रहा है कि यह उनके लिए रूटीन जैसा है। हो सकता है कि उन्होंने शेर को भी कुछ दिनों से भूखा रखा हो और मोटी रकम के एवज में यह शो आयोजित किया हो।

Back to top button