इस बीमारी के लिए रामबाण हैं हरा सेब, ऐसे करें इस्तेमाल

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है। भारत में लगभग हर तीसरा व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है। आज के इस भागदौड़ भरे समय में हमारे गलत खानपान और तौर तरीकों की वजह से कई लोग टाइप-2 डायबिटीज से ग्रसित हैं। भारत में लगभग 70 मिलियन लोग इस बीमारी से परेशान है। इसीलिए भारत को वर्ल्ड की डायबिटीज कैपिटल भी कहा जाता है।
लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा हेल्दी जूस है, जिसे पीने से न सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल रह सकती है बल्कि यह हमारे शरीर को प्यूरिफाई कर हमें कई बीमारियों से बचाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं इस हेल्दी जूस के बारे में।

कैसे बनाएं हेल्दी जूस

इस जूस को बनाने के लिए आप हरे सेब, खीरे, नींबू, केल, हरी गोभी, सैलेरी, पालक, चुकंदर, लहसुन, टमाटर, अदरक और करेले में से जो भी चार या पांच चीजें आपके पास मौजूद हैं, उनका उपयोग कर सकती हैं।

सभी चीजों को बारीक काट लें और अपने मुताबिक पानी मिलाकर इन्हें अच्छे से ब्लेंड कर लें। आपका हेल्दी जूस तैयार है।

क्यों है ग्रीन जूस डायबिटीज के पेशेंट के लिए हेल्दी

डायबिटीज के पेशेंट को अक्सर जूस पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि उनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। लेकिन यह हेल्‍दी जूस खास डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए है। ग्रीन जूस डायाबिटीज को कम करने के लिए बेहद ही लाभदायक है। यह जूस सभी टाइप की डायबिटीज जैसे टाइप-1, टाइप-2 एंड गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए समान रूप से लाभकारी है।

Back to top button