सरकार का होमवर्क पूरा, अब जल्द होंगे निकाय चुनाव

बागेश्वर: वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि संविधान के अनुरूप ही सरकार कार्य कर रही है। कुछ क्षेत्र में परिसीमन के लेकर हुई देरी के कारण चुनाव तय समय पर नहीं हो पाए। सरकार का होमवर्क पूरा हो गया है जल्द ही चुनाव होंगे। सरकार का होमवर्क पूरा, अब जल्द होंगे निकाय चुनाव

जिलाधिकारी कार्यालय में वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार पलायन के कारकों पर विशेष फोकस कर रही है। इसमें शिक्षा और रोजगार है। शिक्षा पर विशेष जोर दिया है। इसमें जो एक प्रयोग किया जा रहा है वह है क्लस्टर आधारित शिक्षा पर। इसमें ग्राम समूह का चयन कर वहां पर ही शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए भी बजट बढ़ाया जाएगा। रोजगार के अवसर भी बढ़ाए जा रहे है। छह हजार रोजगार लोक सेवा आयोग व अधीनस्थ चयन आयोग के जरिए दिए जाएंगे। इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट पर सरकार विशेष फोकस कर रही है।

युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही है। यह प्रयोग सफल भी हो रहा है। प्रभारी मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि प्रदेश के 13 जिलों में अवस्थापना विकास के लिए जिला योजना की धनराशि में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। पहले 500 करोड़ का बजट था जिसे बढ़ाकर 550 रुपया कर दिया है। आर्थिक और सामाजिक रुप से पिछड़े जिलों में विकास को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिला प्लान की धनराशि का सही प्रयोग हो उसके लिए पहले जिलाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब कमिश्नर भी इस पर अपनी सीधी नजर रखेंगे। पंत ने कहा कि पेयजल की समस्या पर सरकार कार्य कर रही है। ग्रामीण, अर्द्धनगरीय व नगरीय क्षेत्रों में अलग-अलग खाका तैयार कर पेयजल योजनाएं तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी: बहराइच में अब तक 70 से अधिक बच्चों की मौत, देखने पहुंचे डॉ. कफील खान अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में संक्रमण के साथ