गर्मियों में आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं लौकी का जूस

लौकी की सब्जी कई लोगों को पसंद नहीं होती है. लौकी की तासीर ठंडी होती है और इसमें पानी की काफी मात्रा होती है. ऐसे में ये गर्मियों के मौसम में बेहद फायदेमंद होती है. लौकी का सेवन सब्जी, सलाद, रायते, सूप या जूस के रूप में भी किया जा सकता है. लौकी में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में जिन लोगों का हीमोग्लोबिन कम होता है अगर वो लौकी का सेवन करें तो उनका हीमोग्लोबिन मेंटेन हो सकता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है जिस कारण ये बेहद सुपाच्य होती है. इसके अलावा लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम भी पाया जाता है. लेकिन क्या आप अभी तक जानते थे कि लौकी स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है. अगर नहीं, ये जानकर आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना पसंद करेंगे. खासकर लौकी के जूस को. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आइए जानते हैं लौकी के जूस के फायदे…

लौकी का जूस सिरदर्द और अपच जैसी समस्याएं भी हल करता है. इसके बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें अदरक का रस भी मिक्स कर सकते हैं.

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है वे भी लौकी के रस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लौकी में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में कारगर है.

लौकी का जूस अगर आप खाली पेट पीते हैं तो ये आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है. कब्ज और गैस की समस्या में राहत देता है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, लौकी की सब्जी से वजन घटाया जा सकता है. अगर आप इसे दिन में दो बार एक हफ्ते तक अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे कम से कम 2-3 किलो वजन घटा सकते हैं. लौकी में पानी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है. साथ ही इसमें फाइबर होता है. इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

Back to top button