मीठे में आजमाए सेहत और स्वाद से भरपूर ‘लौकी की बर्फी’

रक्षाबंधन का पावन पर्व इस कोरोनाकाल में आ रहा हैं। ऐसे में बाजार से मीठा लाने की बजाय घर पर ही बनाया जा रहा हैं। इसलिए आज हम आपके लिए सेहत और स्वाद से भरपूर ‘लौकी की बर्फी’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं। यह आपके रक्षाबंधन को स्पेशल बनाने का काम करेगी। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– कंडेन्स मिल्क 500 ग्राम
– मिल्क मेड
– बादाम फ्लैक्स एक चौथाई कप
– घी दो से तीन चम्मच
– दूध आधा कप
– इलाइची पाउडर
– छह से सात बारीक कटे पिस्ते

बनाने की विधि

– सबसे पहले लौकी को छिल लें और ढाई से तीन इंच के टुकड़ों में काट लें। बीज वाले गुदे का इस्तेमाल न करें। इसके बाद लौकी को कद्दूकस कर लें और छलनी में डालकर निचोड़ कर इसका पानी अलग कर लें।

– इसके बाद आपने एक पैन में आधा कप दूध डालना है और लौकी को 5 से 6 मिनट मध्यम आंच में पकने देना है। 5 मिनट बाद इसको हल्का घुमा लें और फिर 3 से 4 मिनट तक पकने दें। जह यह थोड़ी नरम हो जाए तो दो चम्मच घी डाल दें। अब आपने कंडेन्स मिल्क को इसमें मिक्स कर देना है। घी डालने के बाद आंच को तेज कर दें और 7 मिनट तक इसे पकाएं। इसे आपने गाढ़ा होने तक पकाना है। फिर इसमें इलाइची पाउडर और बादाम फ्लेक्स डाल दें। जब ये हल्का गाढ़ा होना शुरू हो जाए तो आंच को मध्यम कर दें और अच्छी तरह गाढ़ा होने तक पकाएं।

– मिश्रण को खोये जैसा गाढ़ा होते ही गैस को बंद कर दें। इसके बाद एक प्लेट पर अच्छी तरह से घी लगाएं। अब बर्फी के मिश्रण को प्लेट में डालकर इसको कुछ देर जमने के लिए रख दें। बर्फी के ऊपर बादाम प्लेक्स और बारीक पिस्ते डाल दें। एक से दो घंटे में बर्फी जमकर तैयार हो जाएगी।

– अब आप इसे मनचाहे तरीके से टुकड़ों में काट लें। अगर प्लेट से बर्फी के टुकड़े निकालने में दिक्कत हो रही है तो आप बर्फी की प्लेट को हल्का सा गरम कर सकती हैं। आप इस बर्फी को फ्रिज में रखने के बाद कई दिनों तक इसका सेवन कर सकती हैं।

Back to top button