अब स्मार्टफोन की इस बड़ी कंपनी पर होगा गूगल का कब्जा, हुई डील

दुनिया की बड़ी टै​क कंपनियों में से एक गूगल ने अपना कार्य-क्षेत्र बढ़ाने का डिसीजन लिया है। गूगल ने स्मार्टफोन की बड़ी कंपनी में से एक एचटीसी के साथ उसके स्मार्टफोन कारोबार को 11 अरब डॉलर में खरीदने का फैसला किया है।

 Google

दोनों कंपनियों ने एक बयान में बताया है कि समझौते की परिधि में गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के लिए काम करने वाले एचटीसी के कर्मचारी और बौद्धिक संपदा अधिकार भी शामिल हैं। हालांकि कर्मचारियों की संख्या कितनी होगी, इस बात का खुलासा अभी नहीं किया गया है।

बयान में कहा गया है कि एचटीसी को इसके लिए गूगल से 11 अरब डॉलर की नकद राशि मिलेगी। इसके बदले में गूगल को अलग से एचटीसी के बौद्धिक संपदा अधिकारों के लिए गैर विशिष्ट लाइसेंस भी मिलेगा।
इस समझौते से एचटीसी को कई तरह से फायदा होगा जिसमें अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को लॉजिकल बनाने, परिचालन क्षमता को बेहतर करने और फाइनेंशियल लचीलापन मिलेगा।

बयान के अनुसार प्रोफेशनल्स की एक्सीपीरियंस्ड और योग्य टीम का लाभ लेने के साथ गूगल को अपने पिक्सल स्मार्टफोनों के लिए एचटीसी के बौद्धिक संपदा अधिकारों तक पहुंच बनाने का अधिकार भी मिलेगा।

गूगल का यह निवेश इस बात को साबित करता है कि ताइवान एक इनोवेटिव और तकनीकी केंद्र के हिसाब से जरूरी है।

एचटीसी ने यह डिसीजन पिछले एक दशक में सबसे कम आमदनी दर्ज कराने के बाद लिया है। एक समय अमेरिका में लोकप्रिय रहने वाली एचटीसी का फाइनेंशियल स्टेटस अभी खराब है। अपने मुख्य इक्विपमेंट्स को लॉन्च करने के बावजूद कंपनी ने काफी समय से बाजार में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है।

Back to top button