GOOGLE TRANSLATE : कैमरा फीचर अब 88 भाषाओं का करेगा अनुवाद

हाल ही में, Google ट्रांसलेशन ऐप में कैमरे के साथ तत्काल अनुवाद अपडेट किया गया है, जिससे आप तुरंत कैप्चर किए गए टेक्स्ट को एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

एप्लिकेशन को अपडेट करने के बाद 88 भाषाओं से 100 से अधिक में अनुवाद किया जा सकता है। परिशिष्ट में अरबी, हिंदी, मलय, थाई और वियतनामी हैं। कैमरे से तत्काल अनुवाद का समर्थन करने वाली 88 भाषाओं की एक पूरी सूची यहां देखी जा सकती है।

यदि आप पहले केवल अंग्रेजी और अन्य भाषाओं के बीच अनुवाद कर सकते थे, तो अब उपयोगकर्ता Google अनुवाद द्वारा समर्थित 100 से अधिक भाषाओं में से किसी में भी अनुवाद कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अब स्पेनिश से यूक्रेनी या जापानी से चीनी और इतने पर अनुवाद करना संभव है।

विदेश में, उपयोगकर्ता हमेशा उस भाषा को नेविगेट नहीं कर सकता है जिसमें रिकॉर्डिंग बनाई गई है। उसकी एक स्वचालित भाषा परिभाषा है। कार्यक्रम के नए संस्करण में, जिस भाषा का आप अनुवाद करना चाहते हैं, उसके लिए बस “भाषा परिभाषित करें” का चयन करें, और अनुवादक एप्लिकेशन स्वचालित रूप से भाषा की पहचान करेगा और उसका अनुवाद करेगा।

पहली बार, न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन (NMT) की तकनीक को कैमरे के तात्कालिक अनुवाद फ़ंक्शन में बनाया गया था। यह सिद्धांत में, कुछ भाषाई जोड़ियों में 55-85% की त्रुटियों को कम करके अधिक सटीक और प्राकृतिक अनुवाद प्राप्त करने की अनुमति देता है। अधिकांश भाषाओं को डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है और इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, जब डिवाइस नेटवर्क से जुड़ा होता है, तो फ़ंक्शन बेहतर अनुवादों के लिए कनेक्शन का उपयोग करता है।

Back to top button