दलितों के लिए मोदी सरकार ने किए अच्छे काम, भाजपा से जारी रहेगा गठबंधन: पासवान

चंडीगढ़। केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति व उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि दलितों के हित को लेकर केंद्र सरकार के चार वर्षों के योगदान बीते तमाम सालों पर भारी हैं। लोकसभा में बीते दिन एससीएसटी एक्ट में संशोधन को लेकर बिल पेश किया जा चुका है। उम्मीद है कि सोमवार तक उसे पास करवा लिया जाएगा। उसके बाद राज्यसभा में इसे पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से पूरे दलित समाज के साथ सालों से चली आ रही धक्केशाही बंद होगी।दलितों के लिए मोदी सरकार ने किए अच्छे काम, भाजपा से जारी रहेगा गठबंधन: पासवान

पासवान ने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव में भी उनकी लोक जनशक्ति पार्टी का गठबंधन भाजपा व सहयोगी दलों के साथ जारी रहेगा। दिल्ली में लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव की तरफ से बिहार सरकार के खिलाफ शुरू किए जाने वाले धरना व रोष मार्च को लेकर पासवान ने कहा कि लालू का पूरा परिवार ही भ्रष्टाचार में डूबा है।

सीसीएल को लेकर गतिरोध बरकरार, पासवान ने पल्ला झाड़ा

चंडीगढ़ के पंजाब भवन में पत्रकारों से बातचीत में पासवान ने कहा कि पंजाब व केंद्र के बीच 31 हजार करोड़ रुपये की कैश क्रेडिट लिमिट को लेकर चल रहे विवाद पर वह कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। गौरतलब है कि पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल बीते सप्ताह ही घोषणा कर चुके हैं कि इस मुद्दे को निपटा लिया गया है। पासवान से मुलाकात के बाद पंजाब के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू ने कहा है कि अगले सप्ताह केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के स्तर से भी इस मामले का निपटारा होने की उम्मीद की जा रही है।

पासवान ने कहा कि पंजाब में अनाज रखने की क्षमता को बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। अभी पंजाब में 158 लाख टन अनाज रखने की क्षमता है, इसे चार लाख टन और बढ़ाया जा रहा है। साथ ही 21 लाख टन और क्षमता बढ़ाने के प्रस्ताव पर काम हो रहा है।  पासवान ने केंद्रीय अनाज खरीद एजेंसीज के अफसरों के साथ बैठक भी की।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में 116 लाख टन अनाज भंडारण की व्यवस्था है, जो मौजूदा समय में लगभग फुल है। सभी गोदाम अनाज से भरे हैं। करीब चार लाख टन अनाज और रखने की गुंजाइश ही हरियाणा में रह गई है। इसे 9.5 लाख बढ़ाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इसी प्रकार पंजाब में भी 4 लाख टन भंडारण की सुविधा बढ़ाई जा रही है और 21 लाख टन के प्रस्ताव पर काम हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि  राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने का काम चल रहा है। 88 फीसद काम पूरा हो चुका है। इस प्रक्रिया के दौरान दो करोड़ 62 लाख राशन कार्ड फर्जी पाए गए हैं। इन राशन कार्डों के जरिए 4 करोड़ लाभार्थियों को फर्जी तरीके से राशन जारी किया जा रहा था। कुछ समय बाद सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली की व्यवस्था को और ज्यादा पारदर्शी बनाकर सभी को इसका लाभ देने की योजना पर पूरी गंभीरता के साथ काम चल रहा है।

पासवान ने कहा, दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है, जहां पर इतनी बड़ी संख्या में लोगों को 2 रुपये व 3 रुपये किलो गेहूं व चावल दिया जाता है। सरकार 20 व 30 रुपये किलो की सब्सिडी देती है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चार वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने हर क्षेत्र व हर वर्ग के लिए जो काम किए हैं, वह बीते तमाम सालों में कोई भी सरकार नहीं कर पाई है। चाहे दलितों के हितों का मामला हो या फिर सामान्य वर्ग के हितों का।

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को नियुक्त किया कोषाध्यक्ष, वोरा ने संभाला महासचिव का पदभार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी संगठन में